रुद्रपुर: पर्यटन विभाग का यूएसनगर में 100 होम स्टे विकसित करने का लक्ष्य

रुद्रपुर: पर्यटन विभाग का यूएसनगर में 100 होम स्टे विकसित करने का लक्ष्य

बीरेन्द्र बिष्ट, रुद्रपुर, अमृत विचार। ऊधमसिंह नगर में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। इस बार जिले में 100 होम स्टे विकसित कराने का लक्ष्य रखा गया है। आचार संहिता खत्म होने के बाद विभाग हर ब्लॉक में लाभकारी योजनाओं की फ्लेक्सी लगाएगा। साथ ही लगने वाले शिविरों के माध्यम से भी लोगों को होम स्टे में पंजीकरण कराने के लिए जागरूक करेगा।

दरअसल, सरकार ने स्थानीय लोगों को स्वरोजगार उपलब्ध कराकर उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के साथ ही पर्यटकों को सुविधा देने के लिए उत्तराखंड में होम स्टे योजना चला रखी है। इसमें अतिथि उत्तराखंड गृह आवास होम स्टे पंजीकरण योजना वर्ष 2016 और दीनदयाल उपाध्याय गृह आवास होम स्टे विकास योजना वर्ष 2018 से संचालित हो रही है।

हालांकि योजना शुरू होने के बाद से अब तक होम स्टे पंजीकरण योजना के तहत 10 आवेदकों और होम स्टे विकास योजना के तहत मात्र दो लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। बाद में इन्हें भी पंजीकरण योजना में शामिल कर लिया गया। यानी अब तक मात्र 12 लोगों ने ही होम स्टे योजना में पंजीकरण करा रखा है।

पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार होम स्टे पंजीकरण योजना में लाभार्थी के पास एक से छह कमरों का मकान खुद का होना चाहिए, जबकि होम स्टे विकास योजना में लाभार्थी का खुद का भूखंड होना चाहिए। एक से छह कमरों के निर्माण के बाद उसे पंजीकरण योजना में शामिल किया जाता है।

भूखंड में मकान बनाने के लिए लाभार्थी को 25 फीसदी सब्सिडी के साथ 30 लाख तक का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। हालांकि पर्वतीय क्षेत्रों की तरह जिले में होम स्टे योजना में लोगों ने ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखायी है। कारण कुछ भी रहे हों, लेकिन 2024 में विभाग ने जिले में 100 होम स्टे विकसित करने का लक्ष्य रखा है।

जिले में पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए इस बार 100 होम स्टे विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है। पूर्व में विकसित होम स्टे का निरीक्षण कर लिया गया है। आचार संहिता खत्म होने के बाद सभी ब्लॉकों में विभाग की लाभकारी योजनाओं की फ्लेक्सी लगायी जाएगी। साथ ही लगने वाले शिविरों में लोगों को होम स्टे के लिए जागरूक किया जाएगा।

-लता बिष्ट, जिला पर्यटन अधिकारी, ऊधमसिंह नगर