मुरादाबाद : नौ थाना क्षेत्रों में 783 मतदेय स्थलों पर सात मई को पड़ेंगे वोट, बैरियर पर सख्त निगरानी

 आठ जोन और 66 सेक्टरों में बांटा गया है कुंदरकी व बिलारी विधान सभा क्षेत्र

मुरादाबाद : नौ थाना क्षेत्रों में 783 मतदेय स्थलों पर सात मई को पड़ेंगे वोट, बैरियर पर सख्त निगरानी

मुरादाबाद, अमृत विचार। लोक सभा क्षेत्र-8 संभल के लिए मतदान मंगलवार को होगा। इसमें जिले के नौ थाना क्षेत्र के मतदाता भी वोट डालेंगे। मतदान को लेकर भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव का पुलिस माहौल बना रही है। दिन में और रात में पुलिस फ्लैग मार्च कर रही है।

चुनाव में माहौल खराब करने वालों के विरुद्ध पहले ने पहले ही काफी कड़ कार्रवाई कर दी है। जिले में 55,572 आरोपियों का शांति भंग के आरोप में चालान किया गया है, जबकि 51,796 लोगों के विरुद्ध दो लाख या इससे अधिक धनराशि से पाबंद किया गया है। यही नहीं, एसएसटी और एफएसटी टीमें भी सक्रिय हैं। बैरियर पर पिछले चुनाव तक कुल 57.91 लाख रुपये बरामद किए गए हैं। नोडल अधिकारी (चुनाव) सुभाष चंद्र गंगवार ने बताया कि तृतीय चरण के मतदान में संभल जिले के सांसद का चुनाव होना है। इसमें मुरादाबाद जिले के नौ थाना क्षेत्र शामिल हैं।

इन थानों में कटघर, मूंढापांडे, पाकबड़ा, बिलारी, कुंदरकी, मैनाठेर, सोनकपुर, भोजपुर और भगतपुर हैं। ये थाने दो विधान सभा क्षेत्र कुंदरकी और बिलारी में आते हैं। यहां कुल 425 मतदान केंद्र और 783 मतदेय स्थल बनाए गए हैं, जहां मतदान संपन्न होगा। 129 मतदान केंद्र व 140 मतदेय स्थल क्रिटिकल हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव शांति पूर्वक माहौल में संपन्न हो और मतदाताओं को कोई भी असुविधा न रहे, इसके लिए इंतजाम को देखते हुए निर्वाचन क्षेत्र को 8 जोन, 66 सेक्टर में बांट दिया गया है।

नोडल अधिकारी ने बताया कि मतदान केंद्रों पर पुरुष पुलिस बल के साथ ही 129 मतदान केंद्रों पर महिला कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई गई है। निर्वाचन के दिन सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 330 मोबाइल टीमों को भी सक्रिय किया जा रहा है। इसमें 112, क्यू-आरटी व अन्य वाहनों के साथ फोर्स तैनात रहेगा। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन इंस्पेक्टर, दराेगा समेत 3,449 जवान लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा सीएपीएफ की आठ और पीएसी की छह कंपनी एवं एक प्लाटून भी लगी है।

बैरियर पर सख्त निगरानी
दोनों विधानसभा क्षेत्र में कुल 8 अंतर्जनपदीय बैरियर भी बनाए गए हैं और 18 संवेदनशील स्थलों पर पिकेट लगाई है, जहां एसएसटी और एफएसटी टीमें निगरानी कर रही हैं। इसका असर भी देखने को मिल रहा है। इन टीमों ने अब तक कुल 57,91,370 रुपये भी विभिन्न संदिग्ध लोगों से बरामद किए हैं। अवैध रूप से शराब और मादक पदार्थों की सप्लाई पर विराम लगाने में काफी सफलता मिली है। अब तक बरामद शराब का मूल्य 48.46 लाख रुपये है। अवैध शराब बिक्री में ही 976 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें कुल 1,015 लोग अभियुक्त बनाए गए हैं।

मतदान के समय वायरलेस कंट्रोल रूम

  • 3 कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। इनमें निर्वाचन, डीसीआर व सब कंट्रोल रूम कुंदरकी है।
    डीसीआर से सभी नौ थाने जुड़े रहेंगे। ये कंट्रोल रूम चैनल-11 पर रहेगा।
     कुंदरकी में सब कंट्रोल रूम चैनल-11 पर है। इस पर भी सभी थाने जुड़े रहेंगे।

मतदान के दौरान लगेगा फोर्स

  • इंस्पेक्टर - 20
  • दरोगा - 252
  • हेड कांस्टेबल/कांस्टेबल - 1812
  • होमगार्ड - 1365
  • सीएपीएफ की कंपनी- 8
  • पीएसी की कपनी- 6
  • पीएसी की प्लाटून - 1

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : भीषण गर्मी में सफर से ज्यादा स्टेशन पर ट्रेनों के इंतजार में कट रहा समय, ट्रेनों की लेटलतीफी से यात्री परेशान