मुरादाबाद : लोहिया फर्म में एमडीए ने की ध्वस्तीकरण की कार्रवाई, दो दिन पहले कराई थी मुनादी

समय लेने के बाद भी फर्म ने नहीं तोड़ा था अवैध निर्माण, मुरादाबाद विकास प्राधिकरण की टीम ने चलाई जेसीबी

मुरादाबाद : लोहिया फर्म में एमडीए ने की ध्वस्तीकरण की कार्रवाई, दो दिन पहले कराई थी मुनादी

लोहिया फर्म में निर्माण तोड़ती एमडीए की जेसीबी

मुरादाबाद,अमृत विचार। मुरादाबाद विकास प्राधिकरण अवैध निर्माण के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहा है। जिसके तहत सोमवार को एमडीए की टीम गागन तिराहा स्थित लाकड़ी मिनी बाईपास रोड पर बनी लोहिया निर्यात फर्म पर कार्रवाई करने पहुंची। एमडीए की टीम ने जेसीबी मशीन से अवैध निर्माण तोड़ा, लेकिन बाद में लोहिया फर्म की ओर से निर्माण को स्वयं तोड़ने का समय ले लिया गया। अब एमडीएम की टीम की निगरानी में निर्माण को तोड़ा जा रहा है।

लगभग एक महीने पहले मुरादाबाद विकास प्राधिकरण द्वारा गागन तिराहा स्थित मिनी लाकड़ी बाईपास रोड पर बनी लोहिया निर्यात फर्म के कुछ निर्माण को अवैध बताते हुए नोटिस जारी किया था। जिसमें एमडीए ने कहा था कि लोहिया फर्म द्वारा जो अवैध निर्माण किया गया है, उसे खुद तोड़ लिया जाए। एमडीए के नोटिस मिलने के बाद फर्म द्वारा निर्माण को तोड़ने के लिए समय लिया गया था। लेकिन एक महीना बीतने के बाद निर्माण पूरी तरह नहीं टूट पाया। जिसके चलते सोमवार को मुरादाबाद विकास प्राधिकरण की टीम जेसीबी मशीनें और फोर्स लेकर फैक्ट्री परिसर पहुंची।

टीम ने पहले फर्म परिसर के अंदर नापने की कार्रवाई की। जिसके बाद जेसीबी से निर्माण को तोड़ना शुरू किया, लेकिन उस समय काफी सामान और कुछ श्रमिक अंदर मौजूद थे। जिसके चलते लोहिया फर्म के मैनेजमेंट ने एमडीए के अधिकारियों से कहा कि हम खुद ही इस निर्माण को तोड़ रहे हैं। जिसके बाद एमडीए टीम की मौजूदगी में निर्माण को तोड़ा जाना शुरू हुआ।

पुलिस फोर्स के साथ पहुंची थी एमडीए की टीम
सोमवार को एमडीए की टीम ने चीफ इंजीनियर पंकज पांडे के नेतृत्व में लाकड़ी मिनी बाईपास स्थित लोहिया ब्रास निर्यात फर्म में अवैध निर्माण को तोड़ने की कार्रवाई की। एमडीए की टीम भारी फोर्स के साथ मौके पर पहुंची थी। लेकिन कार्रवाई के दौरान किसी प्रकार का कोई विरोध या बवाल नहीं हुआ। शुरुआत में एमडीए की टीम ने बुलडोजर द्वारा ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की। जिसके बाद लोहिया ब्रास फर्म की जेसीबी द्वारा अवैध निर्माण को तोड़ा गया। एमडीए की इस कार्रवाई से पूरे इलाके में हड़कंप मचा रहा।

दो दिन पहले कराई थी मुनादी
लोहिया निर्यात फर्म में हुए निर्माण के ध्वस्तीकरण के आदेश होने के बाद एमडीए ने लोहिया ब्रास को नोटिस देकर एक माह का समय दिया था। इस अवधि में अवैध निर्माण को खुद ही तोड़ने के लिए कहा गया था। नोटिस के बाद भी लोहिया ब्रास द्वारा बिना मानचित्र निर्माण को तोड़ने की कार्रवाई नहीं की गई। इसके बाद शनिवार को एमडीए ने लोहिया ब्रास पहुंचकर मुनादी कराई थी।

मुरादाबाद विकास प्राधिकरण की टीम ने हमें निर्माण को तोड़ने के लिए समय दे दिया है। जिसके बाद एमडीए की टीम की निगरानी में हमारी टीम एमडीए द्वारा बताए गए निर्माण को तोड़ रही है। जल्दी ही कार्य पूरा कर लिया जाएगा। -वीके गुप्ता, लोहिया फर्म स्वामी

लाकड़ी बाईपास रोड पर लोहिया ब्रास फर्म पर अवैध निर्माण का मामला संज्ञान में आया था। पूरे मामले की गंभीरता के साथ जांच कराई। फर्म द्वारा 1988 और 1989 में नक्शे पास कराए गए थे। इसके विपरीत फर्म के अंदर निर्माण किया गया। जांच में भी इसकी पुष्टि की जा चुकी है। इसके बाद ध्वस्तीकरण का आदेश पारित किया गया था। मंडलायुक्त के यहां की गई अपील खारिज होने के बाद सोमवार को ध्वस्तीकरण शुरू कराया गया। - अंजुलता, सचिव एमडीए

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : ओह...इतनी आपूर्ति, चार महीने में 1.70 करोड़ के मादक पदार्थ बरामद