हल्द्वानी: अलनीनो का असर होगा कम, गर्मी से मिलेगी राहत

हल्द्वानी: अलनीनो का असर होगा कम, गर्मी से मिलेगी राहत

हल्द्वानी, अमृत विचार। अलनीनो का असर अब कम होने लग रहा है। कुछ दिनों में अलनीनो की वजह से पड़ रही असामान्य गर्मी से राहत मिलेगी और सामान्य गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग ने पहाड़ों में बारिश के आसार जताए हैं।

अलनीनो के प्रभाव की वजह से सर्दियों में जहां दिसंबर माह सामान्य से अधिक गर्म रहा। वहीं अप्रैल माह में भी गर्मी ने पिछले कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए। मौसम वैज्ञानिकों ने पहले ही चेता दिया था कि जब तक अलनीनो का असर रहेगा, तब तक असामान्य गर्मी पड़ेगी।

अप्रैल माह बीत जाने के साथ ही अब अलीनीनो का असर भी कम होने लगा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार कुछ दिनों बाद अलनीनो का असर पूरी तरह से खत्म हो जाएगा और सामान्य गर्मी का असर रहेगा। इससे गर्मी में अपेक्षाकृत कुछ राहत मिलेगी।

इधर, पहाड़ों में बारिश के आसार जताए गए हैं। चार और पांच मई को पहाड़ों में दो मिमी तक बारिश होने का अनुमान है। हल्द्वानी में शुक्रवार को बादल छाए रहे। जिससे गर्मी से कुछ राहत रही।

हालांकि वनाग्नि के कारण शहर और ग्रामीण इलाकों में हल्की धुंध भी छाई रही। अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा।