Kanpur: नगर निगम का वादा टूटा और टूटी खिलाड़ियों की आस, अब तक नहीं खुल सका 14 करोड़ से बना तरणताल

Kanpur: नगर निगम का वादा टूटा और टूटी खिलाड़ियों की आस, अब तक नहीं खुल सका 14 करोड़ से बना तरणताल

कानपुर, अमृत विचार। फूलबाग स्थित नानाराव पार्क में बना आधुनिक तरणताल आज तक जनता के लिये खोला नहीं जा सका है। इससे तैराकी सीखने और हुनरमंद खिलाड़ियों को अभ्यास करने के लिये स्थान नहीं मिल पा रहा है। 14 करोड़ रुपये खर्च कर स्मार्ट सिटी की ओर से कराए गये कार्य धूल फांक रहे हैं। 

स्मार्ट सिटी से जुड़े अधिकारियों की ओर से एक वर्ष पहले तरणताल को खोलने के लिये लिखित में वादा किया गया था, लेकिन वादा पूरा न होने की वजह से तैराकी खिलाड़ियों की आस टूट रही है।  फूलबाग स्थित नाना राव पार्क में कानपुर नगर निगम का तरणताल था, जिसका अब कायाकल्प कर अंतरराष्ट्रीय स्तर का तरणताल तैयार बनाने के लिये स्मार्ट सिटी ने योजना बनाई। 

इस योजना का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5.10.2021 में शिलान्यास किया। दो वर्षों में जब काम पूरा हो गया तो मार्च 2023 में नगर निगम अधिकारियों ने इसे जनता के लिये खोलने की योजना बनाई। इसी दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से योजना का वर्चुअल उद्घाटन करा लिया। 

लेकिन, जब इसे जनता से खोलने की बारी आई तो अधिकारियों ने कहा कि तरणताल को खोलने से पहले लाइफ गार्ड सपोर्ट की जरूरत है। इसके लिये प्रशिक्षित कर्मचारी चाहिये। इसके साथ टेक्निकल समस्या बताकर जनता के लिये तरणताल नहीं खोला गया। 

जब सपा विधायक अमिताभ बाजपेई ने तरणताल में घुसकर विरोध किया तो अधिकारी मौके पर पहुंचे और कहा कि 14 जून 2023 को तरणताल आम लोगों के लिये खोल दिया जायेगा। लेकिन, करीब एक वर्ष बीतने को हैं और एक बार फिर से गर्मी आ रही है। आज तक तरणताल को आम लोगों के लिये खोला नहीं गया है।  

अंतरराष्ट्रीय स्तर का तरणताल तैयार

तरणताल में अंतरराष्ट्रीय स्विमिंग फेडरेशन के सभी मानकों को ध्यान रखा गया है। उन्हीं मानकों के तहत तरणताल को बनाया गया। यहां पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं कराने की व्यवस्था और दर्शकों के बैठकर देखने की व्यवस्था है। इसके साथ ही लाइटिंग, छोटे बच्चों के मनोरंजन, पुरुषों व महिलाओं के लिए अलग-अलग चेंजिंग रूम, कैफेटेरिया बनाया गया। 

यह पूरी तरीके से इनडोर स्विमिंग पूल है। लेकिन इसका फायदा लोगों को नहीं मिल पा रहा है। तैराकी करने के साथ ही यहां पर तैराकी सीखाने की भी योजना बनी है। हालांकि इसकी फीस तय नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: अप्रैल के न्यूनतम तापमान ने तोड़ा 123 साल का रिकॉर्ड; सब्जियों पर दिख रहा भीषण गर्मी का असर