अयोध्या: बच्चों के दाखिले से पहले पूछ ले यू डायस नम्बर, वरना पड़ेगा पछताना

अयोध्या: बच्चों के दाखिले से पहले पूछ ले यू डायस नम्बर, वरना पड़ेगा पछताना

अयोध्या, अमृत विचार। जिले में बिना मान्यता के भी तमाम स्कूल चल रहे हैं। ऐसे में बच्चे का दाखिला कराने से पहले स्कूल का यू डायस नंबर अवश्य पूछ लें। स्कूल के फर्जी होने पर बच्चे का भविष्य प्रभावित हो सकता है। यू-डायस नंबर न होने पर आपके बच्चे का दाखिला दूसरे स्कूलों में नहीं हो सकेगा।

यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में यह समस्या आ रही है। जिस स्कूल के पास यू-डायस नंबर होगा, वह बच्चों को परमानेंट एजुकेशन नंबर (पेन) जारी कर सकेंगे। जबकि शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों के लिए यू-डायस नंबर जारी कर रखे हैं। इस संबंध में बीएसए संतोष कुमार राय ने भी पत्र जारी कर दिया है।

स्कूलों के फर्जीवाड़े पर अंकुश लगाने के लिए यू-डायस पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूलों का ब्यौरा अंकित किया गया है। जो स्कूल इस पोर्टल पर पंजीकृत हैं उनके लिए एक यू- डायस नंबर भी जारी किया गया है। यह नंबर इस स्कूल की पहचान है।

पोर्टल पर पंजीकृत स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का विवरण भी इसी पोर्टल पर अपलोड होता है। जिस बच्चे का विवरण पोर्टल पर अपलोड हो जाएगा उसके लिए एक पर्सनल एजुकेशन नंबर जारी होता है। यह नंबर बच्चे की पहचान होती है। 

यू डायस पर दर्ज होता है ब्यौरा 

जब बच्चा स्कूल की पढ़ाई पूरी कर लेता है तो उसकी टीसी पर स्कूल का यू-डायस नंबर तथा बच्चे का पेन नंबर अंकित किया जाता है। इसी के आधार पर बच्चे का दूसरे स्कूल में प्रवेश होगा। वरना कोई स्कूल बिना पेन नम्बर के बच्चे का प्रवेश नहीं लेगा।

 

लोकसभा चुनाव 2024: राजनाथ सिंह का ऐतिहासिक निकला नामांकन कारवां, शंखों के ध्वनि के बीच पूरा माहौल भगवामय, हजारों के भीड़ से पटी सड़के