अल्मोड़ा: बिजली की रोशनी से जगामगाएंगे वाइब्रेंट विलेज

अल्मोड़ा: बिजली की रोशनी से जगामगाएंगे वाइब्रेंट विलेज

अल्मोड़ा, अमृत विचार। सीमांत जिले पिथौरागढ़ की तीन घाटियों में स्थित चीन सीमा से लगे दूरस्थ गांव जल्द ही बिजली की रोशनी से जगमगाएंगे। इन गांवों के विद्युतीकरण के लिए प्रशासन द्वारा बनाई गई करीब 138 करोड़ रुपये की योजना को शासन से स्वीकृति मिल गई है। शीघ्र ही योजना का कार्य शुरू होने की उम्मीद है। 

सीमांत जिले की दारमा, व्यास, जोहार घाटी के दर्जनों गांवों में आज तक बिजली नहीं पहुंच सकी है। जिस कारण यहां के लोग आज भी बिना बिजली के अपना गुजर बसर करते हैं। इन गावों का विद्युतीकरण किया जा सके। इसके लिए कुछ समय पहले प्रशासन द्वारा करीब 138 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा था।

जिसे अब शासन से हरी झंडी मिल गई है। योजना के अस्तित्व में आने के बाद ज्योलिंकांग, गुंजी, नाभीडांग, समेत जौहार वैली के मिलम में स्थापित आईटीबीपी की चौकियाें तक आसानी से बिजली पहुंचाई जा सकेगी। जिलाधिकारी पिथौरागढ़ रीना जोशी ने बताया कि चीन सीमा से लगे गांवों में रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी आदि बुनियादी सुविधाओं के लिए सरकार द्वारा वाइब्रेंट विलेज योजना संचालित की जा रही है।

जिसके तहत विद्युतीकरण से वंचित इन गांवों के योजना बनाकर स्वीकृति के लिए शासन को भेजी गई थी। जिसे अब स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने बताया कि टेंडर प्रक्रिया गतिमान है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता समाप्त होते ही इस योजना पर काम शुरू करा दिया जाएगा।