बरेली: ब्रेकअप के बाद युवाओं में बढ़ रही एडजस्टमेंट डिसऑर्डर की बीमारी, जानें डॉक्टर की सलाह

बरेली: ब्रेकअप के बाद युवाओं में बढ़ रही एडजस्टमेंट डिसऑर्डर की बीमारी, जानें डॉक्टर की सलाह

बरेली, अमृत विचार। आज कल के युवाओं में ब्रेकअप के बाद एडजस्टमेंट डिसऑर्डर की समस्या बढ़ती नजर आ रही है। जिसके कारण उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वैसे तो अक्सर लोग एडजस्टमेंट डिसऑर्डर की समस्या से कभी न कभी जूझते हैं, लेकिन उनकी ये समस्या जल्द ही दूर भी हो जाती है। इस मामले में समस्या तब ज्यादा बढ़ जाती है, जब कोई व्यक्ति नए परिवेश के साथ एडजस्टमेंट की कोशिश नहीं करता या नहीं कर पाता है।

बता दें कि इस जमाने में लोग सोशल मीडिया पर आपस में पूरे-पूरे दिन जुड़े रहते हैं,  ऐसे में कई लोग बहुत कम समय में ही एक दूसरे के बहुत करीब आ जाते है और जब ब्रेकअप की वजह से उनके बीच अचानक बातें बंद हो जाती हैं और डेली रुटीन में बदलाव हो जाता है तो ऐसे में उन्हें नये परिवेश में एडजस्ट कर पाना बेहद मुश्किल होता है। 

इससे व्यक्ति एडजस्टमेंट डिसऑर्डर का शिकार होने लगता है। चलिए आइए जानते है युवाओं में ब्रेकअप के बाद हुआ एडजस्टमेंट डिसऑर्डर के बारे में एक्सपर्ट की क्या सलाह है। जिला अस्पताल के मनोवैज्ञानिक डॉ. अशीष ने बताया कि हमारे पास एडजस्टमेंट डिसऑर्डर के अधिकतर मरीज युवा आते हैं,  जिनकी काउंसलिंग करने के बाद पता चलता है कि उनमें ये समस्या सबसे अधिक ब्रेकअप के बाद हो रही है। ऐसे में उन्हें काउंसलिंग के दौरान अगले रिलेशनशिप में आगे बढ़ने को सलाह दी जाती है। 

साथ ही इस बात का भी ध्यान दिया जाता है कि एडजस्टमेंट डिसऑर्डर की समस्या उनमें ज्यादा न हो पाएं क्योंकि ऐसे में वह खुद को नुकसान पहुंचाने से भी नहीं चुकते हैं। इसके अलावा उन्होंने बताया कि ब्रेकअप के बाद पुरानी यादें ज्यादा याद करने से कभी-कभी ये समस्या बहुत बढ़ जाती है। इसलिए ऐसी दिक्कत आने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए, जिससे इस समस्या से दो से तीन माह में छुटकारा मिल सके।

यह भी पढ़ें- बरेली: 'कांग्रेस नहीें चाहती गरीबों का भला', भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने साधा निशाना