सुल्तानपुर: सरकारी दुकान की जगह बाग में उतारा जा रहा राशन

सुल्तानपुर: सरकारी दुकान की जगह बाग में उतारा जा रहा राशन

सुल्तानपुर,अमृत विचार। भदैंया के 76 पंचायतों की सरकारी राशन दुकानों पर राशन पहुंचने की डोर स्टेप डिलिवरी व्यवस्था लागू है। अधिकारियों की लापरवाही व ठेकेदार की नियम विरुद्ध कार्य से राशन की दुकानों के बजाय चौराहे व बाजारों में राशन उतारकर राशन व्यवस्था को तार तार किया जा रहा है।

डोर स्टेप डिलिवरी के तहत सभी सरकारी राशन की दुकानों पर सीधे राशन, मिड डे मिल, आंगनबाड़ी व चीनी पहुंचाने की व्यवस्था लागू है। नियमों की अनदेखी कर राशन पहुंचाने वाले ठेकेदार द्वारा एमडीएम, आगनबाड़ी राशन तथा चीनी को राशन दुकानों पर न पहुंचाकर संयुक्त रूप से दस से पंद्रह राशन दूकानदार को बुलाकर बाग बगीचे, चौराहे पर राशन उतारकर उनको सुपुर्द किया जाता है।

इससे नियमो को जहां दरकिनार किया जाता है वहीं कोटेदार द्वारा राशन कालाबाजारी की आशंका भी बनी रहती है। पूर्ति विभाग के अधिकारियों की घोर लापरवाही व मिलीभगत से राशन पहुंचाने वाला ठेकेदार द्वारा विकवाजितपुर की मेला वाली बाग मे कंधईपुर बाजार में, शंभूगंज व छतौना में ट्रक खड़ी कर दस से पंद्रह राशन दुकानदारों को एक साथ राशन उतारकर सुपुर्द कर देता है। डोर स्टेप डिलिवरी की व्यवस्था को कागज पर ही संचालित कर रहा है।

विकवाजितपुर बाग में 10 गांव का उतारा गया राशन

भदैया के विकवाजितपुर स्थित मेला वाली बाग मे शुक्रवार को हनुमानगंज, विकवाजितपुर, सेमरी पुरुषोत्तमपुर, ऊंचहरा, भपटा, पूरेबाघराय, लोदीपुर मजिलेगांव सहित दर्जन भर गांव की राशन दुकानों का आंगनबाडी केन्द्रो  का राशन ट्रक से उतारा गया। राशन दुकानदार मौके पर ई रिक्शा व छोटे वाहनो से राशन को सरकारी दुकान तक ले गये है। राशन दुकानो मे इस व्यवस्था से काफी नाराजगी व आक्रोश है लेकिन पूर्ति विभाग के अधिकारियों के दबाव व ठेकेदार की मनमर्जी के आगे वे बेबस है।


पूर्ति निरीक्षक और SDM का नहीं मिला जवाब

मामले की जानकारी को भदैंया पूर्ति निरीक्षक आशुतोष सिह और उप जिलाधिकारी दीपक वर्मा के मोबाइल पर बार बार फोन मिलाया गया, लेकिन उनका फोन नहीं उठा।

इस तरह का मामला मेरे संज्ञान में नहीं आया है। यदि ऐसा हो रहा है तो मैं जांच कर कार्रवाई करूंगा। इस तरह बिलकुल नहीं होने दिया जाएगा। - जीवेश कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी सुल्तानपुर

 

यह भी पढ़े : Lok Sabha Elections 2024: दूसरे चरण का मतदान समाप्त, करीब 60.96 प्रतिशत हुई वोटिंग