लोहिया संस्थान: प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने किया रक्तदान, कहा- थैलेसीमिया का इलाज संभव, घबरायें नहीं

लोहिया संस्थान: प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने किया रक्तदान, कहा- थैलेसीमिया का इलाज संभव, घबरायें नहीं

लखनऊ, अमृत विचार। डॉ. राम मनोहर लोहिया संस्थान में जल्द ही बोनमेरो ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरु की जायेगी। जिससे थैलेसीमिया पीड़ित मरीजों का और बेहतर इलाज हो सके। इस बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है। इसका इलाज संभव है। यह बातें चिकित्सा स्वास्थ्य, परिवार कल्याण व चिकित्सा शिक्षा प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बुधवार को कहीं। इतना ही नहीं इस दौरान उन्होंने रक्तदान भी किया।

बच्चे

दरअसल, 8 मई को प्रत्येक वर्ष विश्व थैलेसीमिया दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर लोहिया संस्थान में स्थित थैलेसीमिया डे केयर सेन्टर ने थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए पोस्टर व स्लोगन लेखन प्रतियोगिता आयोजित की। साथ ही स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के अभिभावकों को विश्वास दिलाया कि इस बीमारी से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। इसका इलाज सम्भव है। उन्होंने कहा है कि थैलेसीमिया रोग को भी असाध्य रोगों की श्रेणी में रखा जायेगा। 

इस अवसर पर लोहिया संस्थान के निदेशक प्रो.सीएम सिंह ने ट्रान्सफ्यूजन मेडीसिन विभाग को उनके विभागीय कार्यों और उपलब्धियों की बधाई दी और उम्मीद की कि भविष्य में भी वह उत्कृष्ट सेवाये मरीजों को प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया की थैलेसीमिया डे केयर संस्थान में जुलाई 2023 से क्रियान्वित है जो कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की तरफ से वित्तपोषित है। 

यह भी पढ़ें: बहराइच: बाइक की डिक्की से एसएसटी टीम ने 17.65 लाख रूपये नकदी पकड़ी