MJPRU: स्नातक में मेरिट से होंगे प्रवेश, कल से शुरू होंगे पंजीकरण

MJPRU: स्नातक में मेरिट से होंगे प्रवेश, कल से शुरू होंगे पंजीकरण

बरेली, अमृत विचार। एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने सत्र 2024-25 में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय के पोर्टल पर 10 मई से 9 जून तक ऑनलाइन पंजीकरण होंगे। इसके लिए 150 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। 

महाविद्यालयों को पंजीकृत छात्रों के मेरिट के आधार पर प्रवेश लेने होंगे। बुधवार को कुलसचिव ने परिसर के सभी संकायाध्यक्षों व विभागाध्यक्षों और महाविद्यालयों के प्राचार्यों को प्रवेश संबंधी नियम और दिशा-निर्देश दिए।

कुलसचिव के मुताबिक स्नातक पाठ्यक्रमों (प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होने वाले प्रवेश को छोड़कर) के लिए प्रवेश प्रक्रिया होगी। विद्यार्थी एक या एक से अधिक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए पंजीकरण के दौरान अधिकतम 10 महाविद्यालयों का चयन कर सकते हैं।

महाविद्यालयों को प्रवेश के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से विज्ञप्ति जारी कर आवेदन प्राप्त करने होंगे। इसके बाद आवेदनों की जांच कर मेरिट जारी कर प्रवेश लेने होंगे। मेरिट के बाद महाविद्यालयों को छात्रों के प्रवेश लेकर विश्वविद्यालय के पोर्टल पर लॉगिन आईडी के माध्यम से सीट लॉक करनी होगी।

एक साथ दो पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अनुमति
नई शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थी किसी भी दो पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकेगा लेकिन इसमें एक पाठ्यक्रम संस्थागत और दूसरा व्यक्तिगत, ऑनलाइन या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से कर सकेंगे। छात्र केवल एक ही महाविद्यालय में एक ही पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। छात्रों को प्रवेश के लिए शैक्षिक एवं अन्य प्रमाणपत्रों की छायाप्रति के साथ मूल स्थानांतरण प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य होगा।

बरेली कॉलेज में जल्द खुलेगा पोर्टल
बरेली कॉलेज की मुख्य प्रवेश नियंत्रक प्रो. वंदना शर्मा ने बताया कि प्रवेश के संबंध में जल्द प्राचार्य से वार्ता कर समिति की बैठक की जाएगी। प्रवेश संबंधी दिशा-निर्देश पढ़कर जल्द ही पोर्टल पंजीकरण के लिए खोल दिया जाएगा।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: शहर में दो दिन से नहीं उठा नौ सौ मीट्रिक टन कूड़ा, चुनाव ड्यूटी में लगे नगर निगम के कर्मचारी आज भी नहीं लौटे काम पर