पश्चिम बंगाल के संदेशखालि में CBI ने जब्त किए हथियार और गोला-बारूद 

पश्चिम बंगाल के संदेशखालि में CBI ने जब्त किए हथियार और गोला-बारूद 

फाइल फोटो

नई दिल्ली/कोलकाता। केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के संदेशखालि में एक घर में छापेमारी के दौरान हथियार और गोला बारूद बरामद किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि यह तलाशी अभियान तृणमूल कांग्रेस के नेता रहे शाहजहां शेख के समर्थकों द्वारा प्रवर्तन निदेशालय की टीम पर हमला किए जाने की घटना से जुड़ा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीबीआई अधिकारियों की पांच टीमों ने पश्चिम बंगाल पुलिस और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) सहित केंद्रीय बलों की मदद से उत्तर 24 परगना जिले में संदेशखालि इलाके के सारबेरिया में स्थित घर पर छापा मारा। 

अधिकारी ने बताया, ''हमें भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटकों को जमा कर रखने की खुफिया जानकारी प्राप्त हुई थी। विदेश निर्मित पिस्तौल सहित कुल 12 हथियार जब्त किये गये। डिब्बों में विस्फोटक भरे हुए पाये गये। खोज अभियान अभी भी जारी है।'' सीबीआई सूत्रों ने बताया कि घर का मालिक शाहजहां शेख का रिश्तेदार है, जिसकी पहचान अबू तालीब मुल्ला के रूप में हुई है। 

उन्होंने बताया, ''यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि घर के अंदर इतनी बड़ी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक क्यों रखे गए थे।'' घर को सुरक्षा बलों ने घेर लिया था, जिसे मछली पालन के लिए उपयोग किए जाने वाले जल निकायों के बीच बनाया गया था। केंद्रीय बल घर के बाहर मेटल डिटेक्टरों का उपयोग कर इस बात की जांच कर रहे हैं कि कहीं और हथियारों व गोला-बारूद को दबाकर तो नहीं रखा गया है। 

इस कार्य के लिए एक रोबोटिक उपकरण को भी लगाया गया है। प्रवर्तन निदेशालय की टीम पर पांच जनवरी को संदेशखालि में उस समय हमला किया गया था जब वह कथित राशन घोटाले के सिलसिले में शेख के परिसर पर छापा मारने गई थी। सीबीआई को अपनी जांच के दौरान यह जानकारी मिली कि संदेशखालि में भारी मात्रा में हथियार छिपाए गए हैं। शेख को 29 फरवरी को पश्चिम बंगाल पुलिस ने गिरफ्तार किया था। लगभग 1,000 लोगों की भीड़ के हमले में ईडी के तीन अधिकारी घायल हो गए थे। 

यह भी पढ़ें-'प्रधानमंत्री डरे हुए हैं, मंच पर आंसू भी बहा सकते हैं', कर्नाटक में बोले राहुल गांधी