पुलिस कर्मियों को दी गई CPR तकनीक की जानकारी

पुलिस कर्मियों को दी गई CPR तकनीक की जानकारी

जौनपुर, अमृत विचार। जौनपुर व्यक्तिव विकास को समर्पित जनपद की अग्रणी संस्था JCI क्लासिक ने अध्यक्ष ऋचा गुप्ता के कुशल निर्देशन में पुलिसलाइन में कार्यरत पुलिसकर्मियों के लिए जीवन रक्षा से जुड़ी विशेष प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया।

प्रशिक्षण शिविर में डॉक्टर ऋषभ यादव DR मेमोरियल हॉस्पिटल द्वारा उपस्थित 100 से भी अधिक पुलिसकर्मियों को अतिआवश्यक जीवन रक्षक तकनीक CPR कार्डियो पल्मोनरी रिससीकेशन तकनीक का सजीव प्रशिक्षण दिया।

डॉक्टर ऋषभ ने बताया कि दुर्घटना के दौरान हार्ट अटैक या डूबने से पीड़ित व्यक्ति को यदि इस तकनीक का उपयोग सही समय पर किया जाए तो प्रत्येक 10 में से 3 या 4 मरीज के जिंदा बचने की संभावना होती है।

डॉक्टर ऋषभ ने बताया कि दुर्घटना के वक्त शुरुआती 10 मिनट का समय बहुत कीमती होता है इस दौरान दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति को सबसे पहले सुरक्षित स्थान पर ले जाने का प्रयास किया जाना चाहिए और इसमें उस व्यक्ति के गर्दन को सावधानीपूर्वक बिना हिलाए हुए हटाने की तकनीकी जानकारी दी।

डॉक्टर ऋषभ द्वारा मात्र 10 सेकंड मे दुर्र्घटना ग्रस्त व्यक्ति की नब्ज कैसे देखी जाए की तकनीकी जानकारी भी प्रदत की और बताया कि यदि 10 सेकंड में पीड़ित व्यक्ति की नब्ज न मिले तो तुरंत CPR का संचालन शुरू कर देना चाहिए और उसमें इस बात का विशेष ध्यान देना है कि हाथो का दबाव सीने के बीचो बीच होना चाहिए व प्रक्रिया के दौरान कोहनी सीधी होनी चाहिए व 1 मिनट में कम से कम 100 बार हाथो के दबाव से CPR का प्रयोग करने पर ही दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति का जीवन बचाने सफलता प्राप्त होने की संभावना होती है।

विदेशों में यह तकनीक स्कूली दिनों से ही बच्चो को अनिवार्य रूप से सिखाई जाती है और हमारे देश मे भी इसी प्रकार से जनता को प्रशिक्षित किये जाने की जरूरत है ताकि जीवन के अनमोल उपहार को बचाया जा सके।

इस अवसर पर संस्थापक अध्यक्ष JC विशाल गुप्ता ने बताया कि चुनाव उपरांत इस कार्यक्रम को पुनः सभी विभाग के पुलिसकर्मियों को और वृहद रूप में सिखाया जाएगा अध्यक्ष ऋचा गुप्ता द्वारा उपस्थित महिला पुलिसकर्मियों  के उत्साहवर्धन कर उन्हें भी इस तकनीकी प्रशिक्षण में सहभागिता हेतु प्रेरित किया गया व उनके साथ मिल कर स्वयं भी इस कार्यशाला का हिस्सा बन प्रशिक्षण लिया। कार्यक्रम का संचालन उपाध्यक्ष अमित कुमार पांडेय द्वारा किया गया व अंत मे उपस्थित सदस्यों व पुलिसकर्मियों का आभार सचिव विनय साहू  द्वारा किया गया। 

 

यह भी पढ़े : इस 3 ट्रिक से आपका फ़ोन आपको पूरी रात जगाए नहीं रखेगा

ताजा समाचार