Israel–Hamas war : राफा पर जल्द ही शुरू किया जाएगा हमला, इजरायल के रक्षा मंत्री Yoav Gallant का बयान

Israel–Hamas war : राफा पर जल्द ही शुरू किया जाएगा हमला, इजरायल के रक्षा मंत्री Yoav Gallant का बयान

यरूशलम। इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट (Yoav Gallant) ने कहा है कि गाजा के दक्षिण में राफा शहर पर हमले शुरू करने का आदेश बहुत जल्द दिया जायेगा । गैलेंट ने अपने आधिकारिक अकाउंट एक्स पर एक फोटो पोस्ट साझा की है जिसमें वह गाजा के मध्य क्षेत्र में एक दौरे के दौरान कमांडरों के साथ हेलमेट पहने चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि इजरायल के अनुसार हमास के साथ किसी समझौते पर पहुंचने की संभावना कम है। इसका निहितार्थ - राफा और गाजा पट्टी के अन्य इलाकों में बहुत जल्द बड़े पैमाने पर ऑपरेशन होगा। 

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के मुताबिक, लगभग 10.2 लाख लोग अन्य क्षेत्रों के साथ-साथ अकालग्रस्त उत्तरी गाजा में इजरायली बमबारी से बचकर राफा में शरण लिए हुए हैं। इजरायल और हमास गाजा में बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के उद्देश्य से युद्धविराम समझौते पर अप्रत्यक्ष बातचीत में लगे हुए हैं। दोनों पक्षों के बीच विवाद का मुख्य मुद्दा संघर्ष विराम की अवधि को लेकर है। हमास की मांग है कि इजराइल संघर्ष रोक दे, जबकि इजरायल तब तक संघर्ष जारी रखने पर जोर दे रहा है जब तक हमास हार नहीं मान लेता है। 

गाजा सीमा पार से गोलीबारी में इजरायल के तीन सैनिकों की मौत 
यरुशलम। फिलीस्तीन में स्थित आतंकवादी समूह हमास के हमले में तीन इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) के सैनिकों की मौत हो गयी। आईडीएफ ने बताया कि गाजा पट्टी की दक्षिणपूर्वी सीमा पर केरेम शालोम सीमा पार के पास रविवार को हमास ने 10 प्रोजेक्टाइल दागे। हमले में उनके तीन सैनिकों की मौत हो गयी और 11 सैनिक घायल हो गये। टाइम्स ऑफ इजरायल अखबार ने बताया कि कथित तौर पर ये सभी सैनिक रफा में एक नियोजित अभियान के लिए क्षेत्र में पहुंचाए गए सैन्य उपकरणों की रखवाली कर रहे थे। 

बंगलादेश ने युद्ध अपराधों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराने का किया आह्वान 
ढाका।  बंगलादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद ने फिलिस्तीनी-इजरायल के बीच जारी संघर्ष की तत्काल समाप्ति और मानवीय सहायता की पहुंच सुनिश्चित करने तथा युद्ध अपराध एवं मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराने का आह्वान किया है। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक गाम्बिया की राजधानी बंजुल में 15वें इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) शिखर सम्मेलन में बोलते हुए महमूद ने कहा, हम, ओआईसी के सदस्य देशों को गाजा संकट को समाप्त करने के लिए एक बहु-ट्रैक अंतरराष्ट्रीय भागीदारी का हिस्सा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ओआईसी को इस्लामोफोबिया का मुकाबला करने और सहिष्णुता को बढ़ावा देने के लिए सरकारों और संयुक्त राष्ट्र, यूरोपीय संघ और अन्य संगठनों जैसे अंतर-सरकारी निकायों के साथ बातचीत जारी रखनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : दक्षिण ब्राजील में बाढ़ से 75 लोगों की मौत, 103 लोग लापता 

ताजा समाचार