हल्द्वानी: गर्मी में पर्यटन को लगेंगे पंख, KMVN के 60 प्रतिशत गेस्ट हाउस की बुकिंग फुल

हल्द्वानी: गर्मी में पर्यटन को लगेंगे पंख, KMVN के 60 प्रतिशत गेस्ट हाउस की बुकिंग फुल

हल्द्वानी, अमृत विचार। गर्मी बढ़ने के साथ ही पर्यटन को भी पंख लगे हैं। कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) के नैनीताल, भीमताल सहित अन्य पर्यटन स्थलों में बुकिंग बढ़ने लगी है। बाहरी राज्यों से भारी संख्या में लोग नैनीताल पहुंचने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। करीब एक माह पहले से ही लोगों ने केएमवीएन के गेस्ट हाउस बुक करने शुरू कर दिए थे, जिससे केएमवीएन को भी अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद है।

केएमवीएन की ओर से आदि कैलाश यात्रा कराए जाने के साथ ही कुमाऊं के विभिन्न पर्यटक स्थलों में देश-विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। पर्यटकों को रिझाने के लिए केएमवीएन ने कुछ साल पूर्व अपने ज्यादातर गेस्ट हाउसों का नवीनीकरण कर उन्हें हाईटेक बना दिया है।

केएमवीएन के पर्यटन विकास अधिकारी ललित तिवारी ने बताया कि पर्यटकों की ओर से अब तक करीब 60 प्रतिशत गेस्ट हाउसों की बुकिंग की जा चुकी है। बताया कि केएमवीएन के नैनीताल, भीमताल, मुक्तेश्वर, नकुचियाताल, सूखाताल, बिनसर, चंपावत, कॉर्बेट, कौसानी, रानीखेत, अल्मोड़ा, मुनस्यारी आदि जगहों में पर्यटन विश्राम गृह हैं। कहा कि केएमवीएन के पास लक्जरी और बजट दोनों श्रेणियों में आवास की सुविधा उपलब्ध है।

बताया कि एक सामान्य श्रेणी का एक रात का किराया वर्तमान में 4000 से 7500 रुपये के बीच है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के बाद पिछले साल शुरू हुई आदि कैलाश यात्रा में पर्यटकों की संख्या उम्मीद से कम थी लेकिन इस बार इस यात्रा के लिए लोगों में काफी उत्साह है।