2021 पंजाब बाइक विस्फोट मामले में NIA की कार्रवाई, आरोपी की अचल संपत्ति जब्त 

2021 पंजाब बाइक विस्फोट मामले में NIA की कार्रवाई, आरोपी की अचल संपत्ति जब्त 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने पंजाब में 2021 में हुए विस्फोट में शामिल होने और पाकिस्तान में मौजूद खालिस्तानी आतंकवादियों से संबंध रखने के आरोपी एक व्यक्ति की संपत्ति जब्त कर ली है। शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। मामला जलालाबाद में पंजाब नेशनल बैंक की शाखा के पास बजाज प्लेटिना मोटरसाइकिल में विस्फोट से संबंधित है, जिसमें हमलावर मारा गया था। 

बयान में कहा गया है कि एनआईए ने स्वापक औषधि एवं मन:प्रभावी पदार्थ अधिनियम, 1985 के प्रावधानों के तहत पंजाब के सदर फाजिल्का थानांतर्गत महातम नगर गांव के निवासी सूरत सिंह उर्फ ​​'सुरती' की संपत्ति जब्त कर ली है। बयान के अनुसार, सूरत सिंह के पाकिस्तान में मौजूद खालिस्तानी आतंकवादियों हबीब खान उर्फ 'डॉक्टर' और लखवीर सिंह उर्फ 'रोडे' के साथ संबंध थे। 

बयान में कहा गया है कि हबीब हथियार और मादक पदार्थों का तस्कर है। एजेंसी ने बयान में कहा कि खान, नामित आतंकवादी लखवीर सिंह और सूरत सिंह उन नौ लोगों में शामिल हैं, जिनके खिलाफ एनआईए ने मामले में अब तक आरोपपत्र दायर किया है।

बयान में कहा गया है, “उक्त संपत्ति (सूरत सिंह की) में खेवट संख्या 84/78, 93/87 और 95/89 शामिल है, जिसका कुल क्षेत्रफल 13 कनाल, 17 मरला और पांच सरसई है।” विस्फोट के एक दिन बाद 16 सितंबर, 2021 को पंजाब के फाजिल्का के सिटी जलालाबाद थाने में विस्फोटक अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। एनआईए ने 1 अक्टूबर, 2021 को मामले की जांच अपने हाथ में ली थी। 

यह भी पढ़ें- 'OTT मंचों पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार के पास जाएं', याचिकाकर्ता से सुप्रीम कोर्ट ने कहा