गर्मियों में घर में बने इन फेस पैक्स का करें यूज, आपकी स्किन बनी रहेगी तरोताजा

गर्मियों में घर में बने इन फेस पैक्स का करें यूज, आपकी स्किन बनी रहेगी तरोताजा

स्किन का ध्यान रखना सिर्फ सर्दियों में ही जरूरी नहीं होता है बल्कि गर्मियों में भी स्किन की हमें उतनी ही देखभाल करनी चाहिए। बता दें इस मौसम में पानी की कमी त्वचा को ड्राई बना सकती हैं और धूप के चलते होने वाली टैनिंग आपका निखार छीन सकती है। 

जिसकी वजह से मेकअप करने के बाद भी चेहरे में वो चमक और रौनक नजर नहीं आती। ऐसे में कुछ फेस पैक आपकी आपकी मदद कर सकते हैं। जिन्हें आप आसानी से घर में बना सकती हैं। रोजाना या हफ्ते में दो से तीन बार इनके इस्तेमाल से गर्मियों में भी आपकी त्वचा खूबसूरत बनी रहेगी।  

तरबूज और पपीते में से किसी भी एक फल का गूदा निकालें और उसमें स्किन टाइप के हिसाब से शहद या नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर थोड़ी देर लगाकर रखें और सूखने के बाद धो लें। वहीं अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल के साथ मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। इसे पूरी तरह सुखाना नहीं है, बल्कि हल्का सूखने पर ही धो लें।

एक कटोरी में हल्दी, कच्चा दूध और बेसन मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे लगाएं और हल्का सूखने के बाद हथेली में थोड़ा पानी लें और हल्के हाथों से चेहरे की स्क्रबिंग करें। इससे त्वचा निखर उठेगी। दाग-धब्बे भी कम होने लगेंगे। इसे आप रोजाना भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऑयली स्किन वालों के लिए वैसे मूंग दाल का फेस पैक भी है गर्मियों के लिए बेस्ट होता है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच मूंग दाल पानी में भिगो दें लगभग आधे घंटे के लिए। वहीं इसके बाद इसे पीस लें। फिर इस पेस्ट में मैश किया हुआ टमाटर मिलाएं। इससे चेहरे और हाथ-पैरों की स्क्रबिंग करें। 15-20 मिनट रखने के बाद धो लें।

गर्मी में डल स्किन की चमक बढ़ाने के लिए आइस क्यूब लें और इस पर मॉयश्चराइजर की कुछ बूंद डालें और फिर इससे चेहरे की मसाज करें। खीरे और पके पपीते को एक साथ मैश करें। इसमें दही मिलाएं और थोड़ी मात्रा में नींबू का रस। अब इसे चेहरे के साथ गर्दन पर भी लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे टैनिंग काफी कम हो जाएगी और स्किन एकदम खिली-खिली नजर आएगी।

ये भी पढ़ें- पिंपल्स से हैं परेशान, इन घरेलू फेस पैक्स का करें यूज...दूर होगी समस्या

 

 

ताजा समाचार

अयोध्या: भगवान राम लला के करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने राहुल पर बोला हमला कहा-यह भ्रमित और भ्रष्ट पार्टी की स्थिति है 
बाहुबली धनंजय रिहा: काले रंग की 26 गाड़ियों के काफिले संग जौनपुर रवाना, पहचान थी 9777 
जम्मू - कश्मीर में सात आतंकवादियों की संपत्ति कुर्क...पाकिस्तान में रह रहे सभी सात आतंकी
Banda News: ऑनलाइन खसरा जारी नहीं होने से किसान परेशान...किसान सेवक जयराम ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र
 जौनपुर: बीजेपी के दोनों प्रत्याशी हैं मालामाल, जानिए कुल संपत्ति का ब्योरा
Banda: नियम विरुद्ध प्रचार सामग्री छापने प्रिटिंग प्रेस संचालकों पर होगी कार्रवाई, एमसीएमसी सेल प्रभारी ने दी सख्त हिदायत