आईपीएल के इंपैक्ट खिलाड़ी नियम से भारतीय हरफनमौलाओं के विकास पर लगेगी रोक : रोहित शर्मा

आईपीएल के इंपैक्ट खिलाड़ी नियम से भारतीय हरफनमौलाओं के विकास पर लगेगी रोक : रोहित शर्मा

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल के ‘इंपैक्ट खिलाड़ी’ नियम के प्रशंसक नहीं है और उनका मानना है कि इससे वॉशिंगटन सुंदर और शिवम दुबे जैसे क्रिकेटर गेंदबाजी में अपना कौशल नहीं दिखा पा रहे और देश में हरफनमौलाओं का विकास बाधित हो गया है। इंपैक्ट खिलाड़ी का नियम 2023 सत्र से लागू किया गया जिसमें सभी टीमें एक खिलाड़ी (बल्लेबाज या गेंदबाज) की जगह स्थानापन्न खिलाड़ी को उतार सकते हैं। 

रोहित ने माइकल वॉन और एडम गिलक्रिस्ट के यूट्यूब शो ‘ क्लब प्रेयरी फायर’ पर कहा, मेरा मानना है कि इससे भारतीय हरफनमौलाओं का विकास बाधित होगा। उन्होंने कहा, क्रिकेट 11 खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है, 12 के साथ नहीं। मैं इंपैक्ट खिलाड़ी के नियम का मुरीद नहीं है । थोड़े से मनोरंजन के लिये क्रिकेट से बहुत कुछ छीना जा रहा है। उन्होंने कहा, मैं कई उदाहरण दे सकता हूं। वॉशिंगटन सुंदर , शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी गेंदबाजी नहीं कर पा रहे। भारतीय टीम के लिये यह अच्छा नहीं है। पता नहीं इसके बारे में क्या कर सकते हैं लेकिन मैं इसका प्रशंसक नहीं हूं। 

रोहित ने कहा, यह मनोरंजक है क्योंकि 12 खिलाड़ी मैदान पर उतर सकते हैं। आप अतिरिक्त बल्लेबाज या गेंदबाज को उतार सकते हैं। जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम को लेकर लग रही अटकलों के बीच रोहित ने कहा कि उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर से मुलाकात नहीं की है। उन्होंने इन खबरों को ‘फेक न्यूज’ बताते हुए कहा, मैं किसी से नहीं मिला हूं। अजित दुबई में गोल्फ खेल रहा है । राहुल भाई मुंबई में अपने बच्चे को खेलते देख रहे हैं। वह ब्रेबोर्न स्टेडियम पर खेल रहा है। अगर कैमरे पर आपने मुझे, राहुल , अजित या बीसीसीआई में किसी को बात करते नहीं देखा तो यह सब ‘फेक’ है।

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट पर बोले रोहित शर्मा, शानदार मुकाबला होगा, ऐसा क्यों ना हो?