Ayodhya ramotsav: नृत्य नाटिका और लोक भजनों से मना जन्मोत्सव...

Ayodhya ramotsav: नृत्य नाटिका और लोक भजनों से मना जन्मोत्सव...

अयोध्या, अमृत विचार। संस्कृति विभाग द्वारा तुलसी मंच पर रामोत्सव के अंतर्गत आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में राम जन्म की धूम रही। लोक गायक सच्चिदानंद ने अपने दल के साथ लोक भजनों से श्रीराम जी के जीवन प्रसंगों का गायन करके सभी को अभिभूत कर दिया। 

भगवती के भजन शेरवा सवार होके, आवेलि पहाड़वा के छोड़ देवी मईया से आरंभ करके रामलला के आगमन के उल्लास को प्रकट किया। गाया बहुत समैया बाद, आवा शुभ दिनवा, रामलला बैठ गए अपने भवनवा तो लोग तालिया बजाने लगे। अंतिम प्रस्तुति में अवध नगरी हो अवध नगरी, सब गावे बधाइयां गाकर अयोध्या के आनंद को प्रतिबिंबित किया। अगली प्रस्तुति अयोध्या की कलाकार वाणी शुक्ला और दल ने रामायण नृत्य नाटिका की प्रस्तुति की। जिसमें राम जन्म के प्रसंग को गीत और नृत्य के माध्यम से मंचित करके सभी को रामरस में डुबो दिया। व्हील चेयर पर बैठकर वाणी ने जिस तन्मयता से अपने चरित्र को निभाते हुए नृत्य किया, सभी हतप्रभ रह गए। 

पारंपरिक सोहर जन्मे अवध में राम के बोलो पर कलाकारों ने कौशल्या माता को बधाई दी इसके बाद रामलला को छवि को सजीव करते हुए ठुमुक चलत रामचंद्र,बाजत पैजनियां पर नृत्य किया तो सभी मुदित हो गए। संचालन आकाशवाणी के उद्घोषक देश दीपक मिश्र ने किया।

ये भी पढ़ें -Video: CM योगी ने गोरखपुर में किया कन्या पूजन, श्रीरामलला के सूर्य तिलक को बताया सनातन का अलौकिक गौरव