Kanpur News: सीसामऊ नाले के चैनल नहीं खुले तो फिर डूबेगा ग्वालटोली...जल निगम को लिखा पत्र

टैपिंग प्वाइंट पर लगे चैनल क्षतिग्रस्त, पानी बढ़ने पर नहीं खुल पाते गेट

Kanpur News: सीसामऊ नाले के चैनल नहीं खुले तो फिर डूबेगा ग्वालटोली...जल निगम को लिखा पत्र

कानपुर, अमृत विचार। सीसामऊ नाले के टैपिंग प्वाइंट पर लगे क्षतिग्रस्त गेट नहीं खुले तो इस बार भी ग्वालटोली क्षेत्र पानी में डूबेगा। नगर निगम के अधिकारियों के निरीक्षण में यह बड़ी समस्या सामने आई है। इसके बाद अधिकारियों ने क्षेत्र की लगभग 20 हजार की आबादी को जलभराव से बचाने के लिए गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के परियोजना प्रबंधक को पत्र लिखा है और बरसात शुरू होने से पहले ही गेटों की मरम्मत कराने को कहा है। पिछले वर्ष बरसात में यहां नाले के आसपास सैकड़ों घरों में नाले का पानी घुस गया था।

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि सीसामऊ नाले के निरीक्षण के दौरान जल निगम के कर्मचारी ने बताया कि टैपिंग प्वाइंट पर लगे गेट क्षतिग्रस्त हैं। सीसामऊ नाला 10 मीटर चौड़ा है। इसको देखते हुए जल निगम ने वीआईपी रोड पर स्थित भैरव घाट चौराहे पर गेट लगाकर नाले को टेप किया है।

नाले की औसतन चौड़ाई काफी अधिक व टेपिंग की दीवार बनाकर लगाए गए गेट की चौड़ाई कम होने के कारण ज्यादा बरसात होने पर तुरंत नाले का पानी नहीं निकल पाता है, जिसके कारण नाले में पानी बैकफ्लो होता है। इस वजह से टैपिंग प्वाइंट पर लगे गेटों को खोल दिया जाता है, लेकिन वर्तमान में यहां लगे गेट क्षतिग्रस्त हालत में हैं, जिसके कारण उनको समय से खोल पाना मुश्किल है। 

अभी नहीं चेते तो फिर होगा जलभराव

नगर निगम जोन-4 के अधिशाषी अभियंता ने बताया पिछली बार वर्षा के समय इसी समस्या के चलते लोगों के घरों में पानी भरा था। अगर क्षतिग्रस्त गेटों की मरम्मत नहीं की गई तो इस बार भी बरसात होने पर नाले से पानी बैकफ्लो होकर आस-पास के क्षेत्रों में भरेगा। नगर निगम ने इस संबंध में जल निगम ने को पत्र लिखकर तत्काल मरम्मत करने को कहा है।  

क्षेत्र बन जाता टापू, थम जाता यातायात

सीसामऊ नाला ग्वालटोली में कई जगह खुला हुआ है। बरसात में जब अत्यधिक वर्षा होती है, तो नाले का पानी ओवरफ्लो होकर आसपास के क्षेत्रों में भरने लगता है। सड़कें तो टापू बन जाती हैं। कई बार तो जलभराव की वजह से क्षेत्र में चारों ओर यातायात बंद करना पड़ता है। जलभराव की वजह से कई बार तो दुर्घटनाएं होती हैं।

70 साल से परेशान लोग: पार्षद

क्षेत्रीय पार्षद अंकित मौर्य का कहना है कि 70 साल से ग्वालटोली के लोग गंदे नाले से परेशान हैं। आए दिन लोग बीमार होते हैं। बरसात के दिनों में घरों में पानी घुसता है, जिससे समस्या बढ़ जाती है। ग्वालटोली में साईं मंदिर के पास जालियां लगवाकर अगर नाले की सफाई की जाए तो समस्या का निदान हो सकता है। इसी तरह एनएलके वेंडी स्कूल के सामने नाला खुला है। वहां भी जाली लगाई जाए। नाले पर सफाई कार्य शून्य है। 

यह भी पढ़ें- Kanpur News: जच्चा-बच्चा अस्पताल में जल्द बनेगी एचडीयू; गंभीर महिला रोगियों को मिलेगा लाभ