हल्द्वानी: सॉफ्टवेयर इंजीनियर को Digital Arrest कर एक लाख ठगे

हल्द्वानी: सॉफ्टवेयर इंजीनियर को Digital Arrest कर एक लाख ठगे

हल्द्वानी, अमृत विचार। साइबर ठगों ने खुद को क्राइम ब्रांच का अधिकारी बताकर एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को डिजिटल अरेस्ट कर लिया। इंजीनियर को ड्रग्स का नाम लेकर डराया और कहा कि उसके नाम से ताईवान से आये कोरियर में ड्रग्स बरामद हुई है। इस मामले में साइबर पुलिस स्टेशन ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

गुरीपुर जीवानंद लामाचौड़ मुखानी निवासी निखिलेश गुणवंत पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। पुलिस को दिए शिकायती पत्र में उन्होंने कहा है कि बीती 1 अप्रैल को उनके पास फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को मुंबई साईबर क्राइम ब्रांच का अधिकारी बताया। कहा कि ताईवान जा रहे एक कोरियर में निखिलेश का आधार कार्ड लगा है।

उस कोरियर में मादक पदार्थ एमडीएमए, लैपटॉप व अन्य सामान है। जालसाज ने निखिलेश को मुंबई बुलाया। निखिलेश ने असहमति जताई और स्काइप एप से वीडियो कॉल की। वीडियो कॉल पर उससे खुद के हाथ बंधवा दिए। कमरे के दरवाजे बंद कराए और पारिवारिक, व्यवसायिक और साथ ही बैंक खातों की जानकारी मांगी।

फिर अरेस्ट वारंट की धमकी देकर एक लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए। रकम मिलने के बाद जालसाजों ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर को वीडियो कॉल पर ही हाथ बांधकर बैठने को बोला और मोबाइल आदि इस्तेमाल न करने की चेतावनी दी। करीब 10-15 मिनट बाद फोन अपने आप कट गया। कमरे में डरे-सहमे निखिलेश को देखकर परिजनों ने बात पूछी तो पूरा मामला सामने आया