Kanpur News: छात्रवृत्ति रूकने पर HBTU में छात्रों ने किया हंगामा; संस्थान की ओर से मिला ये जवाब...

Kanpur News: छात्रवृत्ति रूकने पर HBTU में छात्रों ने किया हंगामा; संस्थान की ओर से मिला ये जवाब...

कानपुर, अमृत विचार। छात्रवृत्ति न आने से नाराज एचबीटीयू के छात्रों ने सोमवार को संस्थान परिसर पर हंगामा कर दिया। हंगामा इतना बढ़ा कि छात्रों ने प्रशासनिक भवन के भीतर नारेबाजी कर दी। प्रदर्शन के दौरान छात्रों के वीसी कक्ष के बाहर आने की सूचना पर संस्थान प्रशासन भी सक्रिय हुआ। छात्रों को आवश्वासन देकर शांत कराया गया। इस बीच छात्रों ने संस्थान पर छात्रवृत्ति के प्रति लापरवाही बरतने का आरोप भी लगाया। छात्रों ने यह भी चेतावनी दी कि यदि उनकी छात्रवृत्ति जल्द नहीं आती है तो वे बड़े प्रदर्शन को करने के लिए बाध्य होंगे।

छात्रवृत्ति न आने से नाराज छात्र पहले प्रशासनिक भवन के बाहर आकर इकट्ठे हुए इसके बाद उन्होंन नारे लगाने शुरू कर दिए। इसके बाद छात्र बड़ी संख्या में वीसी कक्ष के बाहर पहुंचकर अपनी बात कहने पहुंचे। मामला बढ़ता देख संस्थान की ओर से डीएसडब्लू प्रो अलख कुमार सिंह ने छात्रों से बातचीत की। 

छात्रों का कहना था कि छात्रवृत्ति का इंतजार करते हुए 31 मार्च गुजर गया। इस पर जब उन लोगों ने जन सुनवाई पोर्टल पर अपनी बात रखी तो वहां से पता चला कि संस्थान की ओर से डाटा को लॉक न किए जाने से छात्रों की छात्रवृत्ति फंस गई है। छात्र यह मानने से इनकार कर रहे रहे थे कि डाटा लॉक न करने की सूचना संस्थान परिसर को पहले से नहीं थी। इस पर प्रदर्शकारी छात्रों को समझाते हुए डीएसडब्लू प्रो अलख कुमार सिंह ने कहा कि वे लोग लगातार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है। 

छात्रों की बात को लगातार अधिकारियों तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने छात्रों से कहा कि किसी भी छात्र का अहित नहीं होने दिया जाएगा। उधर पूरे प्रकरण पर कुल सचिव एसके शर्मा ने कहा कि संस्थान की ओर से शासन में लगातार बात की जा रही है। छात्रवृत्ति न आने पर बताई जा रही तकनीक समस्या को भी दिखवाया जा रहा है। छात्रों की समस्या का जल्द समाधान किया जाएगा।

16 सौ छात्रों ने किया आवेदन

योजना के तहत संस्थान से लगभग 16 सौ छात्रों ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था। छात्रों का यह आरोप है कि वे लोग लगातार इसके लिए संस्थान में अपनी बात रख रहे थे। 31 मार्च तक उन लोगों ने इसका इंतजार किया। अब नियम के तहत सभी धन वापस हो चुका है। ऐेसे में उन लोगों की छात्रवृत्ति फंस गई है। 

नवंबर से शुरू हुई थी प्रक्रिया

छात्रों ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से उन लोगों को छात्रवृत्ति दी जाती है। यह छात्रवृत्ति अलग-अलग वर्ग में अलग-अलग धनराशि के रूप में होती है। यही वजह है कि प्रदर्शन के दौरान पहला, दूसरा, तीसरा व अंतिम वर्ष के सभी छात्रों ने एकजुट होकर यह प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में आज से नया सत्र शुरू; बच्चों को दी जाएंगी 13 लाख पुस्तकें