बरेली: एनीमोमीटर हवा की गति भांपकर नियंत्रित करेगा ट्रेन की रफ्तार

बरेली: एनीमोमीटर हवा की गति भांपकर नियंत्रित करेगा ट्रेन की रफ्तार

फाइल फोटो

बरेली, अमृत विचार: रेल प्रशासन ट्रेनों की रफ्तार बढ़ा रहा है। वंदे भारत जैसी सेमी हाईस्पीड ट्रेनें चलने लगी हैं। हवा से पड़ने वाले प्रभाव को रोकने और सुरक्षित यातायात के लिए रेलवे ने अब नया तरीका खोज लिया है। जिन इलाकों में हवा अधिक चलती है। वहां एनीमोमीटर लगाए जाएंगे। इज्जतनगर मंडल के कई पहाड़ी क्षेत्र के स्टेशनों के पास एनीमोमीटर लगाने की तैयारी है।

इज्जतनगर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि एनीमोमीटर एक प्रकार की आपदा निवारण प्रणाली है, जिसे शून्य से 360 डिग्री और जीरो से 252 किलोमीटर प्रतिघंटा की सीमा के अन्दर वास्तविक समय में हवा की गति का डेटा प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है। अगर हवा की गति 72 से 130 किमी प्रतिघंटा होती है तो उसके अनुसार ट्रेन की गति निर्धारित की जाएगी। 

हवा की गति पता करने के लिए विभिन्न स्थानों पर एनीमोमीटर लगाए जाएंगे। जिसके माध्यम से आपरेशन कंट्रोल सेंटर हवा की निगरानी करेगा। उन्होंने बताया कि इज्जतनगर रेल मंडल के कई स्टेशन पहाड़ी क्षेत्र में हैं, वहां चलने वाली हवाओं के मुताबिक ट्रेन की रफ्तार को नियंत्रित करना बेहद टेढ़ी खीर होता है। मंडल के काठगोदाम, रामनगर, रानीखेत, टनकपुर जैसे स्टेशन पहाड़ी क्षेत्र में आते हैं। इन स्टेशनों के आसपास एनीमोमीटर लगाने की तैयारी चल रही है।

यह भी पढ़ें- बरेली: बिना टिकट लोगों को यात्रा करना पड़ा महंगा, चेकिंग स्टाफ ने वसूला 5.72 लाख का जुर्माना

ताजा समाचार

हल्द्वानी: उचक्के ने छीना मोबाइल, चलती ट्रेन से गिरकर छात्र की मौत
बरेली में महादेव पुल बना जाम का नया प्वाइंट, राहगीरों को दिक्कत
मुरादाबाद  : गेहूं खरीद में अपेक्षित प्रगति न होने पर अपर जिलाधिकारी ने जताई नाराजगी, कहा- केंद्र प्रभारियों पर होगी कार्रवाई
औरैया में गरजे सीएम योगी, बोले- अब कहीं सुतली बम भी फटता है तो पाकिस्तान सफाई देने लगता है कि मेरा हाथ नहीं है...
बाराबंकी: बेलगाम रफ्तार और बिना हेलमेट बाइक सवारों को रोकेगी लेजर गन, हाईटेक हुई यातायात व्यवस्था
बरेली: BJP प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी का Congress पर हमला, कहा- कांग्रेस नहीं चाहती गरीबों का भला