रुद्रपुर: जिले की सस्ता गल्ला दुकानों की कार्यशैली की होगी जांच

रुद्रपुर: जिले की सस्ता गल्ला दुकानों की कार्यशैली की होगी जांच

रुद्रपुर, अमृत विचार। शहरी इलाके में राशन वितरण में धांधली के चार मामले पकड़े जाने के बाद जिला पूर्ति विभाग ने जिले के सस्ता गल्ला विक्रेताओं की कार्यशैली की जांच शुरू कर दी है। इसके लिए पूर्ति अधिकारी ने पूर्ति निरीक्षकों को आदेशित कर दिया है। साथ ही आदेश दिया कि प्रत्येक सस्ता गल्ला विक्रेता की जांच दस्तावेजों सहित कार्डधारकों के बयानों के आधार पर होगी ताकि धांधली करने वालों को चिह्नित किया जा सके।

अप्रैल माह में मिल रही राशन वितरण में धांधली की शिकायतों के बाद जब पूर्ति निरीक्षक ने मौका मुआयना किया तो पांच सस्ता गल्ला विक्रेताओं पर लग रहे आरोप सही पाए गए। पाया कि विक्रेता कार्डधारकों को पर्ची देकर कई दिनों का राशन मिलों को सप्लाई कर देते हैं, जबकि बायोमेट्रिक के माध्यम से राशन वितरण व्यवस्था संचालित है। इसके अलावा गल्ले के निर्धारित राशन अधिभार का भी कोई लेखा जोखा नहीं मिला। कार्डधारकों ने गल्ला विक्रेता की मनमानी का भी आरोप लगाया था।

पूर्ति निरीक्षक की रिपोर्ट के बाद डीएम ने चार गल्ला विक्रेताओं की दुकानों को सस्पेंड कर अटैच कर दिया, जबकि एक दुकान पर कार्रवाई की तलवार लटकी हुई है। मामला सामने आने पर जिला पूर्ति अधिकारी श्याम लाल आर्य ने जिले के सभी पूर्ति निरीक्षक को आदेशित किया कि प्रत्येक गल्ला विक्रेताओं की वितरण व्यवस्था, अभिलेखों की जांच के अलावा कार्डधारक के बयानों के आधार पर जांच की जाए। साथ ही चिह्नित करने का प्रयास किया जाए कि कौन गल्ला विक्रेता नियमों को ताक पर रखकर सरकारी राशन की बंदरबांट कर रहा है।

उन्होंने बताया कि जिला पूर्ति अधिकारी जल्द ही आदेश को पूर्ति निरीक्षक को भेजने की तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में यदि पूर्ति निरीक्षक पारदर्शी तरीके से अपनी जांच करते हैं तो राशन वितरण घोटाला सामने आ सकता है। इसके अलावा राशन माफिया को बेनकाब किया जा सकता है। जिसके नाम ज्यादातर दुकानें आवंटित हैं और सरकारी राशन का बंदरबांट कर गरीबों का निवाला छीनने का कार्य कर रहा है।


राशन वितरण में धांधली का मामला पकड़े जाने के बाद जिले के सस्ता गल्ला दुकानों की कार्यशैली की जांच का आदेश दिया जा रहा है। जल्द ही आदेश पत्र जारी किया जाएगा। सरकारी राशन की बंदरबांट करना अपराध की श्रेणी में आता है। ऐसे में पूर्ति निरीक्षक कार्डधारकों के बयानों के आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे और विभाग को मुहैया कराएंगे। ताकि चिह्नित व दोषी दुकानों पर कार्रवाई की जा सके।
-श्याम लाल आर्या, जिला पूर्ति अधिकारी, ऊधमसिंह नगर

ताजा समाचार

नोएडा में मंदिर जा रही महिला को कार ने कुचला, मौत
PHOTOS : अभिनेत्री रेखा ने की ‘हीरामंडी द डायमंड बाजार’ में Sonakshi Sinha के अभिनय की तारीफ
पीलीभीत: कोई धक्का लगाकर हो रहा स्टार्ट...ट्रॉलियां भी क्षतिग्रस्त, नगर पालिका के संसाधन ही बीमार, फिर कैसे सुधरेंगे हालात
पीलीभीत: टाइगर रिजर्व में 26 सफारी वाहनों के संचालन पर रोक, बीमा-प्रदूषण प्रमाणपत्र की वैधता समाप्त होने के बाद हो रहा था संचालन
Kanpur: बच्चे से कुकर्म का विरोध करने पर की थी दंपति की पिटाई; मुकदमा वापस लेने के लिए आरोपियों ने की यह हरकत...पढ़ें- पूरी खबर
हल्द्वानी: 15 मई तक मतदात सूची में नाम जुड़वाएं, संशोधन कराएं