पपीता क्यों कहलाता है सुपर फ्रूट? यहां जानें इसके फायदे

पपीता क्यों कहलाता है सुपर फ्रूट? यहां जानें इसके फायदे

पपीता एक ऐसा फल है जो जो कच्चा और पक्का दोनों तरह से खाया जाता है। स्वाद और पोषण से भरपूर पपीता जो कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों अपने में समेटे हुए है। पपीते में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी9, पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है।

पपीता का सेवन करना हमारी हेल्थ के लिए कई मायनों में लाभदायक है। तो इतनी ढेर सारी खूबियों को जानने के बाद आपको इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। चलिए अब आपको बताते हैं पपीते खाने के क्या हैं फायदे। 

पाचन को बनाता है मजबूत
अक्सर बहुत से लोगों को पाचन संबंधी समस्या होती है। ऐसे में आपके लिए पपीता खाना बेहतर हो सकता है। पपीते में मौजूद पपेन नामक एंजाइम प्रोटीन को आसानी से पचाता है। 

हड्डियां भी होती हैं मजबूत
कमजोर हड्डियों को मजबूती देने में पपीते का भी अहम रोल होता है। पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन के मौजूद होता है। जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। 

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद 
पपीता स्किन को फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज से बचाता है। इतना ही नहीं ये रिंकल, फाइनलाइन, जैसी समस्याओं से बचाने में भी मदद कर सकता है।

बालों को भी देता है मजबूती
पपीता सिर्फ पाचन को ही मजबूत नहीं बनाता बल्कि हमारे बालों की स्कैल्प और हेयर टिशू को भी ग्रो करता है। पपीते में मौजूद विटामिन ए सीबम को बनाने वाले पोषक तत्वों में से एक है। सीबम से ही बाल को नमी मिलती है।

ये भी पढ़ें- Health News: रोजाना की डाइट में शामिल करें चुकंदर और हल्दी का ये ड्रिंक, स्किन में फर्क खुद आएगा नज़र