बरेली और आंवला में 3492 बूथों पर पड़ेंगे वोट, 33.54 लाख मतदाता बनेंगे भाग्य विधाता

बरेली और आंवला में 3492 बूथों पर पड़ेंगे वोट, 33.54 लाख मतदाता बनेंगे भाग्य विधाता

बरेली, अमृत विचार: लाेकसभा चुनाव-2024 की घोषणा के साथ शनिवार को आदर्श आचार संहिता लागू होते ही सरकारी मशीनरी सक्रिय हो गई। बरेली और आंवला में सात मई को 1928 मतदान केंद्राें के 3492 बूथों पर मतदान कराया जाएगा। दोनों संसदीय क्षेत्रों में 33 लाख 54 हजार 696 मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसमें 17 लाख 96 हजार 60 पुरुष हैं और 15 लाख 58 हजार 544 महिला वोटर हैं। नामांकन की प्रक्रिया 12 अप्रैल से शुरू होकर 19 अप्रैल तक चलेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार ने शनिवार शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में बताया कि चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से कराया जाएगा। आंवला के लिए नामांकन पत्र कलेक्ट्रेट में एडीएम एफआर के न्यायालय में कक्ष संख्या 16 में दाखिल किए जाएंगे। बरेली के लिए डीएम काेर्ट के कक्ष संख्या 3 में नामांकन जमा होंगे। 

नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल काे होगी, 22 मार्च को पर्चे वापस लिए जा सकेंगे। दाेनों क्षेत्रों के लिए पोलिंग पार्टियाें का रवानगी और रिसीविंग स्थल परसाखेड़ा वेयर हाउस रहेगा। यहीं स्ट्रांग रूम बनेगा और वोटों की गणना भी यहींं होगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान, सीडीओ जगप्रवेश, एडीएम एफआर संतोष बहादुर सिंह, एडीएम सिटी साैरभ दुबे, सिटी मजिस्ट्रेट राजीव शुक्ला, पीसीएस अफसर उदित पवार मौजूद रहे।

घर बैठे मतदान कर सकेंगे बुजुर्ग और दिव्यांग
जिले में 20303 मतदाताओं की 85 साल से ज्यादा और 28586 वोटर दिव्यांग हैं। इन्हें घर बैठे पोस्टल बैलेट से मताधिकार का मौका मिलेगा। इसके लिए मतदान कार्मिकों को जिम्मेदारी दी गई हैं। सभी मतदान कार्मिक पांच दिन के अंदर घर-घर जाकर बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं का चुनाव कराएंगे।

नाकेबंदी के लिए 84 टीमें, इतने ही उड़नदस्ते
आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद नाकेबंदी के लिए 84 टीमें बनी हैं। इतने ही उड़नदस्ते होंगे। चुनाव तक सभी टीमें आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्टों में ड्यूटी करेंगी। इन टीमों के साथ एक अफसर को निगरानी के लिए लगाया गया है। सभी टीमों को दिए गए वाहन जीपीएस युक्त हैं। चेकिंग के दौरान पकड़े जानी वाली सामग्री की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। सभी टीमें सक्रिय हो गई हैं। वाहनों की जांच शुरू कर दी गई है।

ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे प्रत्याशी
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशी नामांकन ऑनलाइन भी कर सकेंगे लेकिन सत्यापन के लिए उन्हें आना पड़ेगा। चुनाव में रैली, जुलूस, जनसभा, वाहनों की अनुमति के लिए भी ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए एप की मदद
जिले का कुल मतदान 61 प्रतिशत है। इस औसत से बरेली और कैंट विधानसभा क्षेत्र का मतदान प्रतिशत 10 फीसदी कम है। माना गया है कि शहरी लोग वोटिंग के लिए लाइन में लगने से बचते हैं। इसी कारण इस बार ''माई बूथ बरेली'' के नाम से एप तैयार कराया है, जिसमें कोई भी अपने बूथ का नाम डालकर वहां मौजूद वोटरों की संख्या, पोलिंग बूथ की दूरी, रास्ते की जानकारी हासिल कर सकेगा। यह एप पोलिंग बूथ पर बीएलओ के मोबाइल में भी होगा जिस पर वह लगातार अपडेट करेंगे।

इस बार 1.36 लाख नए मतदाता
बरेली और आंवला में 1.36 लाख से ज्यादा मतदाता पहली बार मतदान करेंगे। मतदाता सूची में नए नाम शामिल करने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 27 अक्टूबर से शुरू हुआ था। नए मतदाताओं में 78532 महिला और 58062 पुरुष शामिल हैं।

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक
अधिसूचना लागू होने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की और चुनावी व्यय, चुनाव संबंधी शिकायतों के निस्तारण की व्यवस्था की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों को नामांकन करने के साथ एक अलग बैंक खाता खुलवाकर सभी व्यय उसी से करना होगा।

व्यय रजिस्टर दुरुस्त रखना होगा। आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों काे तीन बार प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में आयोग की निर्देशों के अनुसार सूचना प्रसारित करानी होगी। पोस्टर और पैंफलेट पर प्रिंटर और प्रकाशक का नाम होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- बरेली: युवती का फर्जी निवास प्रमाण पत्र किया जारी, महिला प्रधान समेत तीन लोगों पर FIR