WPL 2024 : आरसीबी की कप्तान स्मृति मंधाना बोलीं- पुरुष टीम के साथ जो हुआ, उससे कोई संबंध नहीं

WPL 2024 : आरसीबी की कप्तान स्मृति मंधाना बोलीं- पुरुष टीम के साथ जो हुआ, उससे कोई संबंध नहीं

 नई दिल्ली। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तान स्मृति मंधाना रविवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ होने वाले महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) फाइनल से पहले अपनी टीम पर ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहती और उनका कहना है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में फ्रेंचाइजी की पुरुष टीम से तुलना करने के मूड में नहीं हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की पुरुष टीम पिछले 17 साल में एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीत पाई है जबकि तीन बार उपविजेता (2009, 2011, 2016) रही है। लेकिन डब्ल्यूपीएल के दूसरे ही सत्र में मंधाना की अगुवाई वाली आरसीबी महिला टीम को खिताब जीतने का शानदार मौका मिल गया है। 

मंधाना ने यहां शुक्रवार को एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस पर पांच रन की जीत के बाद आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, पहले तो मुझे लगता है कि यह साल हमारे लिए पूरी फ्रेंचाइजी से जुड़ने के लिए काफी अहम था। पुरुष टीम के साथ जो हुआ, कभी कभार इससे दबाव होता है। उन्होंने कहा, इसलिये हम सिर्फ यही सोच रहे हैं कि हम अभी दूसरे ही सत्र में हैं इसलिये ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए। पुरुष टीम के साथ क्या हुआ, हमें उससे कुछ लेना देना नहीं है।

आरसीबी के लिए डब्ल्यूपीएल का पहला सत्र इतना अच्छा नहीं रहा था जिसमें टीम लीग तालिका में चौथे स्थान पर रही थी। लेकिन मंधाना का मानना है कि वर्तमान में रहना अहम है। उन्होंने कहा, क्रिकेट ने जो सिखाया है, उसके अनुसार वर्तमान में रहना अहम है। यह मैच के दिन अच्छा क्रिकेट खेलने के बारे में हैं और कल के मुकाबले में जो भी टीम अच्छा करेगी खिताब जीतेगी। 

मंधाना फाइनल की प्रतिद्वंद्वी टीम की कप्तान मेग लैनिंग का बहुत सम्मान करती हैं लेकिन उन्हें लगता है कि कप्तान हमेशा टीम के जितना ही अच्छा होता है। मंधाना ने कहा, ‘‘हम कप्तान की भूमिका को बहुत अधिक तवज्जो देते हैं लेकिन कप्तान टीम के जितना ही अच्छा होता है। कल भी कुछ नहीं बदलेगा, हम दिल्ली कैपिटल्स की अच्छी टीम के खिलाफ खेलेंगे जिसने पिछले दो सत्र में काफी अच्छा क्रिकेट खेला है।

 उन्होंने कहा, मैं हमेशा लैनिंग से प्रेरणा लेती हूं, वह बल्लेबाजी को बखूबी समझती है। उन्होंने मुझे सिखाया कि अन्य खिलाड़ियों से किस तरह प्रेरणा ली जाये। जब मैंने पदार्पण किया था तो लैनिंग आस्ट्रेलिया के शीर्ष स्कोरर थीं। उन्हें खेलते हुए देखना अच्छा लगता है। लैनिंग ने उम्मीद जतायी कि उनकी खिलाड़ी रविवार को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलकर खिताब जीतेंगी जिससे वे पिछले साल चूक गये थे। दिल्ली कैपिटल्स पिछले साल फाइनल में मुंबई इंडियंस से हारकर उप विजेता रही थी। लैनिंग ने कहा, हम कल के लिए अच्छी तरह तैयार हैं। यह शानदार मैच होगा। हम खिताब जीतने का मौका मिलने से उत्साहित हैं और मैदान में जाकर इसे जीतना चाहते हैं। हम टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: WPL 2024 : फॉर्म में चल रही दिल्ली कैपिटल्स की नजरें पहले डब्ल्यूपीएल खिताब पर