बरेली: नेताओं के चहेते ठेकेदार के लिए इस्तेमाल हुआ नगर निगम का तंत्र, अब होगी जांच 

बरेली: नेताओं के चहेते ठेकेदार के लिए इस्तेमाल हुआ नगर निगम का तंत्र, अब होगी जांच 

बरेली, अमृत विचार: नेताओं के चहेते एलन क्लब मंडी के ठेकेदार के लिए नगर निगम के अफसरों ने सारे नियम-कायदों की धज्जियां उड़ा दीं। समय पर पैसा जमा न करने के बावजूद उसकी जमानत राशि जब्त नहीं की गई, फिर उसे डिफाल्टर होने से बचाने के लिए वसूली करने को निगम कर्मचारियों को मंडी में उतार दिया गया। मामला उजागर होने के बाद इसकी जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी बनाई गई है।

एलन क्लब मंडी का ठेका वर्ष 2023-24 के लिए 80 लाख में उठा था। ठेकेदार को इस 18 फीसदी जीएसटी भी देनी थी। तय शर्तों के मुताबिक उसे 25 प्रतिशत पैसा तुंरत और शेष तीन किस्तों में दिसंबर तक जमा करना था, लेकिन उसने पैसा जमा नहीं किया। इसके बावजूद अफसरों ने उसकी जमानत राशि जब्त करने के बजाय नेताओं के दबाव में उसे और समय दे दिया। इसके बाद भी ठेकेदार पैसा जमा नहीं कर पाया तो अफसरों ने निगम के कर्मचारियों से मंडी की वसूली शुरू करा दी। वसूला गया पैसा ठेकेदार के खाते में जमाकर उसका ठेका बचा लिया गया।

अब इसकी जांच के निर्देश दिए गए हैं। जांच कमेटी में अपर नगर आयुक्त, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, लेखाधिकारी और मुख्य नगर लेखा परीक्षक को नामित किया गया है। कमेटी जांच करेगी कि शर्तों के उलट ठेकेदार के लिए कर्मचारियों से वसूली क्यों कराई गई और समय पर पैसा जमा न करने के बावजूद उस पर नियमों के मुताबिक एक्शन क्यों नहीं लिया गया। कमेटी को सात दिन में रिपोर्ट देने को कहा गया है।

इस बार भी नियमों की उड़ाईं धज्जियां
वर्ष 24-25 के लिए दिया गया एलन क्लब मंडी का ठेका भी नियमों की अनदेखी की वजह से चर्चा में है। नियम के मुताबिक पिछले ठेके की तुलना में इसमें न्यूनतम 10 फीसदी वृद्धि होनी चाहिए थी लेकिन सिर्फ 20 हजार रुपये की धनराशि बढ़ाकर ठेका दे दिया गया। यह भी कहा जा रहा है कि इस ठेके के लिए एक ही टेंडर आया था।

यह बभी पढ़ें- बरेली: यात्रियों को मिली राहत, अब बबराला स्टेशन पर भी होगा महाकाल एक्सप्रेस का ठहराव