ग्रैमी पुरस्कार विजेता ईरानी गायक Shervin Hajipour को तीन साल की सजा, जानिए क्यों?  

ग्रैमी पुरस्कार विजेता ईरानी गायक Shervin Hajipour को तीन साल की सजा, जानिए क्यों?  

दुबई। ईरान में महसा अमीनी की मौत को लेकर 2022 में हुए प्रदर्शनों के समर्थन में अपने गीत को लेकर ग्रैमी पुरस्कार विजेता गायक Shervin Hajipour को तीन साल से अधिक की जेल की सजा सुनायी गई है। शर्विन हाजीपुर (Shervin Hajipour) को अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन ने उनके गीत ‘‘फॉर’’ के लिए ग्रैमी पुरस्कार प्रदान किया था। उन्होंने शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर अपनी सजा की जानकारी दी। उसी दिन ईरान में संसदीय चुनाव हुए थे।

अदालत ने Shervin Hajipour को ‘‘व्यवस्था के खिलाफ दुष्प्रचार’’ और ‘‘लोगों को प्रदर्शन के लिए प्रेरित’’ करने के आरोपों पर तीन साल और आठ महीने की सजा सुनायी है। अदालत ने पाया कि गायक ने गीत प्रसारित करने को लेकर उचित तरीके से खेद नहीं जताया इसलिए उन्हें सजा सुनायी गयी है। उसने हाजीपुर पर दो साल का यात्रा प्रतिबंध भी लगाया और उन्हें ‘‘अमेरिका में अपराधों’’ के बारे में एक गीत बनाने तथा उन अपराधों के बारे में ऑनलाइन पोस्ट करने का भी आदेश दिया। हाजीपुर ने अपने वकीलों का उनके सहयोग के लिए आभार जताया।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं न्यायाधीश और अभियोजक के नाम का उल्लेख नहीं करूंगा ताकि उन्हें अपमानित तथा धमकाया न जा सके क्योंकि मानवता के धर्म में अपमान और धमकियां नहीं होती हैं। अंतत: एक दिन हम एक-दूसरे को समझेंगे।’’ चुनाव पर ध्यान केंद्रित करने वाली ईरान के सरकारी मीडिया ने हाजीपुर की सजा का जिक्र नहीं किया। न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने इस मामले पर टिप्पणी करने के अनुरोध पर कोई जवाब नहीं दिया। ईरान में प्रदर्शनों के बाद से कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और कलाकारों को गिरफ्तारी, कैद और उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है।

ये भी पढ़ें : नवाज शरीफ की पार्टी के नेता सरदार अयाज सादिक चुने गए नेशनल असेंबली के अध्यक्ष