Mpox : मंकी पॉक्स के 20 प्रतिशत टीके अफ्रीकी देशों को भेजेगा स्पेन  

Mpox : मंकी पॉक्स के 20 प्रतिशत टीके अफ्रीकी देशों को भेजेगा स्पेन  

मैड्रिड। स्पेन मंकी पॉक्स प्रकोप से निजात दिलाने के लिए मध्य अफ्रीकी देशों को अपने चिकित्सा भंडार से 20 प्रतिशत मंकीपॉक्स टीकों की आपूर्ति करेगा। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मध्य अफ्रीकी देशों की वर्तमान स्थिति को देखते हुए मंकी पॉक्स प्रकोप पर नियंत्रण पाने के लिए उस क्षेत्र में कार्य करना आवश्यक है।

पीड़ित देशों की मदद करने के लिये स्पेन ने यूरोपीय आयोग को अपने वैक्सीन स्टॉक का 20 प्रतिशत टीके देने के बारे में जानकारी दी है और साथ ही उनसे आग्रह किया है कि वह अपने सदस्यीय देशों को, जो मंकीपॉक्स संक्रमण से पीड़ित नहीं हैं या मामूली रूप से पीड़ित हैं, उन्हें मध्य अफ्रीकी देशों की वर्तमान स्थिति से निजात पाने के लिए अपने-अपने चिकित्सा भंडार से वैक्सीन के 20 प्रतिशत टीकों को भेजने की अनुमति दें।

स्पेन मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि उसके पास करीब एक लाख शीशियां हैं, जो पांच लाख खुराक का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त होंगी। इससे पहले अगस्त में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अफ्रीका में मंकी पॉक्स के प्रकोप को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था। गौरतलब है कि मंकी पॉक्स लोगों के बीच फैलने वाला एक दुर्लभ संक्रामक रोग है।

इससे अधिकतर लोग कुछ ही सप्ताह में ठीक हो जाते हैं, लेकिन कुछ में जटिलताएं हो सकती हैं। इसके शुरुआती लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, बढ़े हुए लिम्फ नोड्स, ठंड लगना और थकान शामिल हैं। दाने विकसित हो सकते हैं, जो अक्सर चेहरे पर शुरू होते हैं और फिर शरीर के अन्य हिस्सों तक फैल जाते हैं। 

ये भी पढे़ं : डीआर कांगो में सामने आए मंकी पॉक्स के 17,801 से अधिक संदिग्ध मामले, 610 लोगों की मौत

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें