साउथ कैरोलिना प्राइमरी चुनाव के लिए हुआ मतदान, डोनाल्ड ट्रंप के जीतने का अनुमान

साउथ कैरोलिना प्राइमरी चुनाव के लिए हुआ मतदान, डोनाल्ड ट्रंप के जीतने का अनुमान

चार्ल्सटन (साउथ कैरोलाइना)। अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया के तहत साउथ कैरोलिना प्राइमरी चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ जिसके कुछ ही मिनट बाद अमेरिकी मीडिया संस्थानों ने अनुमान जताया कि इस प्राइमरी में भी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी प्रतिद्वंद्वी एवं अमेरिकी राजदूत निक्की हेली को हराकर विजयी रहेंगे। ट्रंप इससे पहले आयोवा, न्यू हैम्पशायर और नेवादा के प्राइमरी चुनाव भी जीत चुके हैं लेकिन साउथ कैरोलाइना की जीत ट्रंप के लिए विशेष महत्व रखती है क्योंकि हेली दो बार यहां की गवर्नर रह चुकी हैं। 

प्रमुख मीडिया संस्थानों ने अपनी खबर में बताया कि इस जीत के साथ ही ट्रंप को सभी 29 डेलीगेट (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले रिपब्लिकन सदस्य) का समर्थन मिल जाएगा। सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि शेष 21 डेलीगेट का समर्थन कांग्रेशनल जिला परिणामों के आधार पर मिलेगा। राज्य के सात जिलों में से प्रत्येक में जीत पर दावेदार को तीन डेलीगेट का समर्थन मिलता है। किसी भी दावेदार को पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए 1,215 डेलीगेट के समर्थन की आवश्यकता होती है। अब तक हेली ने 17 और ट्रंप ने 92 डेलीगेट का समर्थन हासिल कर लिया है।

 शुरुआती रिपोर्ट में कहा गया कि ट्रंप, हेली से लगभग 30 प्रतिशत मतों से आगे हैं। इसके तुरंत बाद पूर्व राष्ट्रपति ने साउथ कैरोलाइना के कोलंबिया में अपने विजयी भाषण में कहा, ‘‘मैंने साउथ कैरोलाइना प्राइमरी में अभी जीत हासिल की।’’ इन रिपोर्ट के बाद हेली की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

ये भी पढ़ें: सूडान ने 1953 में पहली बार संसदीय चुनाव कराने के लिए भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त को किया था आमंत्रित