गोंडा: परिषदीय स्कूलों में कार्यरत रसोइयों की पाककला को चेक करने प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, जानिए कौन आया प्रथम?

गोंडा: परिषदीय स्कूलों में कार्यरत रसोइयों की पाककला को चेक करने प्रतियोगिता का हुआ आयोजन, जानिए कौन आया प्रथम?

गोंडा। परिषदीय स्कूलों में कार्यरत रसोइयों की कार्य कुशलता को परखने के लिए बुधवार को बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से पाककला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में सभी 16 ब्लाकों के रसोइयों ने प्रतिभाग कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में वजीरगंज की रसोइयां श्रीमती को पहला स्थान मिला। सीडीओ और बीएसए ने विजेता रसोइयों को प्रशस्ति पत्र व नकद धनराशि देकर सम्मानित किया। 

बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से मध्यान्ह भोजन योजना के तहत बुधवार को एक निजी लॉन में रसोइया पाक-कला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।‌ प्रतियोगिता में 16 विकास खण्डों एवं नगरक्षेत्र से कुल 30 रसोइयों ने प्रतिभाग किया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद यादव ने भोजन चखकर रसोइयों का हौसला बढ़ाया। रसोइयों की तरफ से कई तरह के व्यंजन बनाए गए।

निर्णायक मंडल में शामिल गीता त्रिपाठी, प्रधानाचार्या राजकीय बालिका इण्टर कालेज, सुषमा सिंह, प्रोफेसर गृह विज्ञान सरस्वती देवी नारी ज्ञानस्थली महाविद्यालय व चीफ कुक मेल्टिंग मोमेन्ट रेस्टोरेन्ट ने निर्णायक के रूप में उपस्थित होकर भोजन का स्वाद, पौष्टिक तत्व, भोजन पकाने का तरीका, स्वच्छता, सुरक्षा एवं सभ्य व्यवहार के आधार पर विजेता का फैसला किया। इस प्रतियोगिता में वजीरगंज ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय‌ रमईपुर का रसोइयां श्रीमती देवी को पहला स्थान मिला।

झंझरी के पूर्व माध्यमिक विद्यालय मोकलपुर की चंद्रकांती दूसरे और छपिया के प्राथमिक विद्यालय खपरी पारा की रसोइयां मीरा अधिकारी तीसरे स्थान पर रहीं।प्रथम विजेता को  3500 रुपये, द्वितीय विजेता को 2500 एवं तृतीय विजेता को 1500 रुपये का पुरस्कार दिया गया। धनराशि उनके बैंक खाते में भेजी गयी। सीडीओ एम अरुन्मौलि व बीएसए प्रेमचंद यादव ने विजेता रसोइयों को नकद पुरस्कार के साथ प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

जिला समन्वयक एमडीएम गणेश गुप्ता ने बताया कि प्रति भाग करने वाले सभी रसोइयों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में 600 नगद प्रदान किया गया। कार्यक्रम में पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय कोषाध्यक्ष सुरेश सिंह, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष एवं मंडल अध्यक्ष वीर विक्रम सिंह, यूटा जिलाध्यक्ष रवि प्रकाश सिंह,संरक्षक हेमन्त तिवारी, नगर समन्वयक आनन्द प्रताप सिंह,समेकित शिक्षा समन्वयक  राजेश सिंह, जिला समन्वयक-सामुदायिक सहभागिता प्रेम शंकर मिश्रा, सुनील कुमार यादव व अन्य उपस्थित रहे।

यह भी पढे़ं: कौशांबी: आज अमेठी में खूब हो रहा विकास, 1.8 लाख परिवारों को मिला पीएम आवास, ..जब कांग्रेस पर बरसीं स्मृति