Health Tips: क्या आपको भी है ज्यादा चाय पीने का शौक तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Health Tips: क्या आपको भी है ज्यादा चाय पीने का शौक तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Health Tips: लगभग हर कोई अपने सुबह की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ करना पसंद करते हैं। इतना ही दोस्तों के साथ गॉसिप करते समय भी अगर चाय न हो तो बातें शुरू ही नहीं होतीं। ऑफिस हो या घर दूध वाली चाय की तलब होती ही है। ऐसे में आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि चाय के शौकीन लोग अपनी जिंदगी में चाय को कितना महत्व देते है, उन्हें हर एक-दो घंटे पर चाय चाहिए।

ऐसे में अगर चाय पीने वालों से जब उन्हें चाय छोड़ने के लिए कहा जाए तो ये उनके लिए काफी मुश्किल होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं, जरूरत से ज्यादा चाय पीना आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। तो चलिए जानते हैं आखिर ज्यादा चाय पीने से क्या नुकसान होते हैं।

डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम
चाय में कैफीन होता है जिसकी सेवन से डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है। साथ ही आपने देखा होगा जो लोग ज्यादा चाय पीने के शौक़ीन होते हैं । उनके चेहरे पर दाग-धब्बे  की समस्या भी बढ़ जाती है। दरअसल, दूध वाले चाय में मौजूद कैफीन शरीर की पानी को सोखती है, जिस वजह से डिहाइड्रेशन होता है।

नींद कम आना
वहीं आपने देखा होगा कि बहुत से लोगों को सोने से पहले चाय पीने की आदत होती है। ऐसे में इन लोगों को नींद न आने की समस्या भी हो सकती है। नींद पूरी न होने के कारण आपको तनाव, स्किन प्रॉब्लम जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

एसि़डिटी
सुबह खाली पेट आप चाय का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो आपका पेट भी फूल सकता है। दरअसल चाय में कैफिन होता है, जिसके चलते पेट में गैस बन सकती है। इस तरह आपको पाचन शक्ती की कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे में आपकी आंतें भी खराब हो सकती है।

ब्लड प्रेशर
ज्यादा चाय पीने से ब्लड प्रेशर पर भी असर पड़ता है। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है, तो अधिक मात्रा में चाय पीने से बचें। ये आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

चाय पीना छोड़ने पर शरीर में ये हो सकते हैं बदलाव 
चाय कम पीने से शरीर में कैफीन की मात्रा कम होगी और इससे आपकी नींद पर भी इसका असर पड़ेगा। आपकी नींद बेहतर होगी और कम चिंता में मदद कर सकता है। अधिक मात्रा में चाय पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है इससे पानी की कमी नहीं होगी। चाय छोड़ने से शरीर में मुक्त कणों को कम किया जा सकता है, जिससे सेलुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। इससे पाचन संबंधी बीमारियों और कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है। ये तमाम ऐसे फायदे हैं जो चाय न पीकर हासिल किये जा सकते हैं। 

नोट- ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

ये भी पढ़ें- बदलते मौसम में बढ़ जाता है बीमार होने का खतरा, ऐसे रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल