शाहजहांपुर: एचटी लाइन का तार गिरने से सवा तीन लाख का गन्ना जलकर नष्ट

शाहजहांपुर: एचटी लाइन का तार गिरने से सवा तीन लाख का गन्ना जलकर नष्ट

खुटार, अमृत विचार: बीएसएनल ऑफिस के समीप बृहस्पतिवार को एचडी लाइन का तार टूटकर खेत में गिर गया। जिससे गन्ने की फसल में आग लग गई। मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई और आग बुझाने को प्रयास किया। लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। पीड़ित किसान ने  इसकी सूचना नगर पंचायत और पुलिस के साथ ही दमकल टीम को दी।

मौके पर पहुंची टीम ने किसानों की मदद से बमुश्किल आग पर काबू पाया लेकिन तब तक खेत में खड़ी गन्ने की तीन एकड़ फसल जल गई। इसमें करीब सवा तीन लाख रुपये की क्षति होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

खुटार के बीएसएनल ऑफिस के पास प्रशांत शुक्ला का मकान है। घर के पड़ोस में खेत है। यह एरिया नगर के मोहल्ला नरायनपुर में आता है। प्रशांत शुक्ला ने बताया कि उनके खेत से हाईटेंशन लाइन निकली हुई है, जो काफी जर्जर हालत में पहुंच गई है। इस समय खेत में गन्ने की छिलाई चल रही थी। 

करीब 200 फांदी (गठ्ठर) खेत में पड़ी थी और बाकी गन्ना खड़ा हुआ था। बृहस्पतिवार दोपहर करीब दो बजे शॉर्ट सर्किट से एचटी लाइन का तार टूटकर खेत में गिर गया। तार में निकली आग की चिंगारी ने गन्ने की फसल को पकड़ लिया और देखते ही विकराल रूप धारण कर लिया। किसान प्रशांत शुक्ला ने आग लगी देखी तो उनके होश उड़ गए। आनन फानन में किसान और आसपड़ोस के लोग मौके पर पहुंच गए। 

लोगों ने आग बुझाने को पेड़ो की टहनियों, पानी डालना शुरू कर दिया। सूचना पर पुलिस पहुंच गई। इसके बाद नगर पंचायत से पानी का टैंकर भेजा गया। पुलिस ने दमकल विभाग को सूचना दी गई। लेकिन आग की चपेट में आकर गन्ना जलकर राख हो गया। जिससे काफी नुकसान हुआ है। प्रशांत शुक्ला के मुताबिक, सवा तीन लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

सवा घंटे बाद पहुंची दमकल टीम
गन्ने में आग लगने की सूचना पुलिस ने दी थी। करीब सवा घंटे गुजर जाने के बाद दमकल टीम पहुंची और आग बुझाई। किसान प्रशांत शुक्ला ने बताया कि बृहस्पतिवार दोपहर दो बजे आग लगी। लोगों ने आग बुझाने का प्रयास किया। लेकिन काबू नहीं पाया जा सका। आग की चपेट में गन्ना की फसल राख हो गई। इसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची है। आग से भारी नुकसान पहुंचा है। किसान ने प्रशासन से मुआवजा दिलाने की मांग की है।  

स्प्रे मशीन के बदले भेज दिया टैंकर
हाईटेंशन लाइन का तार टूट कर गिरने से खेत में खड़ी गन्ने की फसल बुझाने के मामले सूचना नगर पंचायत में दी गई थी। लेकिन आग पर काबू पाने के लिए स्प्रे मशीन नहीं भेजी गई। इसके बदले में पानी का टैंकर भेज दिया। जो आग बुझाने में कोई काम नहीं आ सका। जिससे लोगों ने रोष जताया है।

हाईटेंशन लाइन जर्जर, बदलवाने की कर चुके थे मांग
हाईटेंशन लाइन का तार काफी जर्जर हालत में है। जो जरा-जरा दूरी पर ही कई जगहों से जोड़ है। लोगों ने तार को बदलवाने के लिए बिधुत विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई थी। लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया था। जर्जर तारों से लोग अनहोनी की आशंका से परेशान थे। बृहस्पतिवार को एचडी लाइन का तार टूट कर खेत में गिर गया। जिस कारण करीब तीन एकड़ गन्ने की फसल राख हो गई। फसल की लागत सवा तीन लाख रुपये थी। जो आग की चपेट में गन्ना जल गया है।

यह भी पढ़ें-  Shahjahanpur News: बिजली की हाइटेंशन लाइन की चपेट में आकर जिंदा जला बुजुर्ग, दर्दनाक मौत

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया