Kanpur: अरौल में स्कूली वैन हादसा: गम और गुस्से के बीच हुआ यश का अन्तिम संस्कार... स्कूल प्रबंधक व प्रधानाचार्य समेत पांच पर FIR...

Kanpur: अरौल में स्कूली वैन हादसा: गम और गुस्से के बीच हुआ यश का अन्तिम संस्कार... स्कूल प्रबंधक व प्रधानाचार्य समेत पांच पर FIR...

कानपुर, अमृत विचार। अरौल स्कूली वैन हादसे में मृतक छात्र यश त्रिपाठी (13) के पिता आलोक कुमार त्रिपाठी की तहरीर पर पांच लोगों के विरुद्ध अरौल थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई है। विद्यालय के प्रधानाचार्य, प्रबंधक व तीन वाहन चालकों पर रिपोर्ट दर्ज की गई है।

गुरुवार दोपहर डॉ. सोनेलाल पटेल एजुकेशन सेंटर के बच्चों से भरी स्कूली वैन में पीछे से लोडर ने टक्कर मार दी थी जिससे वैन आगे चल रहे ट्रक में घुस गई थी। हादसे में एक छात्र की मौत हो गई थी और आठ बच्चे घायल हो गए थे। पुलिस ने बताया कि मृतक छात्र यश त्रिपाठी के पिता की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज की है। ओमनी वैन चालक हरिओम कटियार, अज्ञात ट्रक चालक, लोडर चालक ऋषि कटियार, सोनेलाल पटेल एजुकेशन सेंटर स्कूल के प्रबंधक और प्रधानाचार्य के खिलाफ रिपोर्ट लिखी गई है। बताया जा रहा है कि ओमनी वैन के ड्राइवर हरिओम कटियार के पास लाइसेंस भी नहीं था। इसके बावजूद वह स्कूली वैन चला रहा था। 

चार सदस्यीय पैनल ने की जांच

गुरुवार को अरौल थाना क्षेत्र के सरैया गांव के समीप स्कूल की वैन व लोडर की टक्कर में एक छात्र की मौत और आठ छात्रों के घायल होने की घटना की जांच शुरू हो गई। जिला अधिकारी कानपुर आरके सिंह के निर्देश पर जांच के लिए बिल्हौर पहुंचे पैनल के सदस्यों ने घटनाक्रम से जुड़े हर तथ्य को देखा। विद्यालय प्रबंध तंत्र के जिम्मेदार लोगों से भी सवाल जवाब किए। 

पैनल में एडीएम सिटी डॉ राजेश कुमार, आरटीओ प्रवर्तन विदिशा कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह व उप जिलाधिकारी रश्मि लांबा शामिल हैं। जांच टीम ने आसपास के दुकानदारों व लोगों से बात की और उनके बयान दर्ज किए। थाने में खड़ी ओमनी वैन का भी निरीक्षण किया। उप जिलाधिकारी रश्मि लांबा ने बताया कि कल जिलाधिकारी को पैनल अपनी रिपोर्ट सौंप देगा।

जांच के डर से प्राइवेट स्कूल बंद रहे 

हादसे के बाद तहसील क्षेत्र के तमाम छोटे बड़े स्कूल जांच के डर से बंद रहे। स्कूल संचालकों की लापरवाही सामने आने के बाद ज्यादातर अभिभावक गुस्से में दिखे। ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादातर विद्यालय ऐसे हैं जिनमें मानक विहीन वैन में क्षमता से अधिक बच्चों को बैठाया जाता है। ककवन कस्बे में भी स्कूली वाहनों की व्यवस्थाएं गड़बड़ है।

यश

गम-गुस्से के बीच यश का अन्तिम संस्कार 

अरौल दुर्घटना में मृत आंकिन गांव के आलोक त्रिपाठी के 13 वर्षीय पुत्र यश त्रिपाठी का अंतिम संस्कार गंगा घाट पर किया गया। इस दौरान लोग गम और गुस्से में दिखे। गुरुवार देर रात प्रशासन के आग्रह पर परिजन यश के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजने पर राजी हुए थे। शुक्रवार सुबह शव पोस्टमार्टम हाउस से आया तो उसका अंतिम संस्कार आंकिन गंगा घाट पर किया गया। मिश्रिख सांसद अशोक रावत ने पहुंचकर पारिवारिक जनों को ढांढस बंधाया। 

सड़क सुरक्षा के इंतजाम हवा-हवाई

साढ़ थानाक्षेत्र में ट्रैक्टर ट्राली पलटने से 26 लोगों की मौत की घटना के बाद सीएम ने उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर आरटीओ के प्रवर्तन दल को नियमों का उल्लंघन करने पर चालान के साथ सड़क सुरक्षा के इंतजाम की भी जिम्मेदारी सौंपी थी। दस्ते को हादसों के कारण, ब्लैक स्पॉट समेत करीब 10 बिंदुओं पर रिपोर्ट तैयार करनी थी और सवारी वाहनों की अराजकता रोकना था। प्रवर्तन दल ने कुछ दिनों तो अभियान चलाया, लेकिन इसके बाद सब ठंडे बस्ते में चला गया था। 

दो वाहन सीज, नौ का चालान

एआरटीओ प्रवर्तन राजेश सिंह राजपूत, एआरटीओ मानवेंद्र सिंह व पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाया। चेकिंग के दौरान प्रवर्तन दल को वाहनों में क्षमता से अधिक बच्चे मिले, साथ ही कई वाहनों के फिटनेस व परमिट भी नहीं मिले। जिस पर प्रवर्तन दल ने दो वाहनों को सीज किया साथ ही नौ स्कूली वाहनों का चालान किया । एआरटीओ राजेश सिंह राजपूत ने बताया कि अर्मापुर क्षेत्र में चेकिंग अभियान के दौरान वाहनों को सीज किया गया है। चेकिंग अभियान जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें- UP Board Exam: कानपुर में नोडल प्रभारी ने केंद्रों में सुरक्षा और तैयारी का लिया जायजा, बोर्ड को भेजेंगे रिपोर्ट...

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया