रायबरेली: एनटीपीसी में 210 मेगावाट की यूनिट तकनीकी खराबी से हुई ठप

वार्षिक मरम्मत के बाद एक माह में दस बार यूनिट में आ चुकी है खराबी

रायबरेली: एनटीपीसी में 210 मेगावाट की यूनिट तकनीकी खराबी से हुई ठप

ऊंचाहार, रायबरेली। एनटीपीसी में 210 मेगावाट क्षमता वाली यूनिट नंबर दो तकनीकी खामी के कारण मंगलवार की रात ठप हो गई है । बीते जनवरी माह में ही इस यूनिट को वार्षिक मरम्मत के बाद चालू किया गया था। तब से लेकर आज तक यह यूनिट करीब दस बार तकनीकी खामी से बंद हो चुकी है।

मंगलवार की रात करीब 12 बजे एनटीपीसी की यूनिट नंबर दो में तकनीकी खामी आ गई। जिसके कारण 210 मेगावाट क्षमता की इस यूनिट को बंद करना पड़ा है। यूनिट के बंद होने के बाद अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण किया। इसके बाद मरम्मत का काम शुरू हो गया। बीते जनवरी माह में इस यूनिट को वार्षिक मरम्मत के बाद चालू किया गया था।

यूनिट पुरानी होने से बार बार आ रही खराबी

ज्ञात हो कि यह यूनिट परियोजना की पुरानी सबसे यूनिटों में से एक है। यही कारण है कि यूनिट में आए दिन कोई कोई खराबी आ जाती है। जनवरी से लेकर अब तक यह यूनिट करीब दस बार अचानक ठप हो चुकी है। इसके बंद होने के बाद परियोजना का उत्पादन घटकर 840 मेगावाट रह गया है, क्योंकि 500 मेगावाट क्षमता वाली यूनिट संख्या छह पहले से ही मरम्मत के लिए बंद चल रही है।

इस प्रकार से इस समय ऊंचाहार परियोजना की कुल दो इकाइयों में उत्पादन ठप। एनटीपीसी की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने बताया कि यूनिट तकनीकी अनुरक्षण के लिए बंद की गई है। अनुरक्षण कार्य पूर्ण होते ही यूनिट को चालू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अयोध्या: फोरलेन निर्माण की कछुआ चाल बनी जी का जंजाल!, सात गलियों में 6 माह से आवागमन बंद, कराह रहे लोग!