स्कूलों और नर्सरी में टूथब्रश करना एक अच्छा विचार, यह दांतों की सड़न कम करने में मददगार

 स्कूलों और नर्सरी में टूथब्रश करना एक अच्छा विचार, यह दांतों की सड़न कम करने में मददगार

लीड्स (यूके)। इंग्लैंड में पांच साल के लगभग एक चौथाई बच्चों के दांतों में सड़न की समस्या है। देश के वंचित क्षेत्रों में यह अनुपात और भी अधिक है। और यह सिर्फ एक समस्याग्रस्त दांत नहीं होता है - सड़न से पीड़ित बच्चों के औसतन तीन या चार दांत प्रभावित होते हैं। यह सबसे आम कारण है जिसके लिए पाँच से दस वर्ष की आयु के छोटे बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। जब लेबर नेता कीर स्टार्मर ने नर्सरी और स्कूलों में टूथब्रशिंग कार्यक्रमों का विस्तार करने की पार्टी की मंशा की घोषणा की, तो उन्हें माता-पिता से यह जिम्मेदारी छीनने और स्कूलों पर और बोझ डालने की योजना के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा। लेकिन छोटे बच्चों के लिए निगरानी में टूथब्रशिंग पहले से ही होती है।

 इसे स्कॉटलैंड और वेल्स के वंचित क्षेत्रों के लिए शुरू किया गया है और इंग्लैंड के कुछ क्षेत्रों में किया जा रहा है। यह दांतों की सड़न को कम करने में प्रभावी है, खासकर वंचित क्षेत्रों के बच्चों के लिए। इसका मतलब घर पर दांतों को ब्रश करना नहीं है, बल्कि यह अच्छी मौखिक स्वास्थ्य प्रथाओं को मजबूत करता है। दंत स्वास्थ्य के विशेषज्ञों के रूप में, हम अच्छी तरह से जानते हैं कि खराब मुख स्वास्थ्य का बच्चों और परिवारों के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है। हम इंग्लैंड में नर्सरी और स्कूलों में टूथब्रशिंग कार्यक्रमों को बेहतर बनाने के लिए एक परियोजना का नेतृत्व कर रहे हैं, और हाल ही में स्कूलों, नर्सरी और अभिभावकों के साथ-साथ एनएचएस और स्थानीय सरकार की मदद के लिए एक ऑनलाइन टूलकिट विकसित किया है। 

दर्दनाक - और रोकथाम योग्य
दांतों की सड़न दर्द और पीड़ा का कारण बनती है। यह बच्चों के दैनिक जीवन को प्रभावित करता है, जिसमें उनका खान-पान, उनकी बोली और उनका आत्म-सम्मान शामिल है। यह उन्हें वह काम करने से रोकता है जिसमें उन्हें आनंद आता है और इससे नींद में खलल पड़ सकता है। और दांतों की सड़न का असर स्कूल की तैयारी और उपस्थिति पर पड़ता है। दांत दर्द के कारण बच्चों को स्कूल से छुट्टी लेनी पड़ती है और दंत चिकित्सा के लिए जाना पड़ता है। जबकि सामान्य एनेस्थेटिक के तहत दांत निकलवाने के लिए अस्पताल जाने से बच्चों के जीवन पर क्षय का प्रभाव कम हो जाता है, लेकिन यह घटना बच्चों और उनके माता-पिता के लिए चिंताजनक हो सकती है। और बचपन में खराब मुख स्वास्थ्य के परिणाम जीवन भर रहते हैं। जिन बच्चों के प्राथमिक दांतों में सड़न होती है, उनके वयस्क दांतों में सड़न विकसित होने की संभावना चार गुना अधिक होती है। इंग्लैंड में, बच्चों और किशोरों में क्षय के इलाज पर वित्तीय वर्ष 2021-22 में एनएचएस की लागत £पांच करोड़ पाउंड से अधिक है। छोटे बच्चों के लिए स्कूल और नर्सरी में फ्लोराइड टूथपेस्ट से टूथब्रश करना इस समस्या से निपटने का एक तरीका है। 

पाठ्यक्रम में शामिल
निगरानी में टूथब्रशिंग में बच्चे दिन के दौरान एक समूह के रूप में अपने दाँत ब्रश करते हैं, जिसकी देखरेख नर्सरी और प्रीस्कूल स्टाफ या शिक्षण सहायक करते हैं। इसमें आमतौर पर पांच से दस मिनट का समय लगता है। स्कॉटलैंड में, चाइल्डस्माइल टूथब्रशिंग कार्यक्रम नर्सरी में तीन और चार वर्ष की आयु के सभी बच्चों और नर्सरी के कुछ छोटे बच्चों के साथ-साथ कुछ बड़े स्कूली बच्चों के लिए भी पेश किया जाता है। कार्यक्रम का विश्लेषण करने वाले शोध में पाया गया है कि यह दांतों की सड़न को कम करने में प्रभावी है, खासकर सबसे बड़े जोखिम वाले बच्चों में, जैसे कि सामाजिक अभाव वाले क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों में। हालाँकि, इंग्लैंड में, टूथब्रशिंग कार्यक्रमों का चलन वर्तमान में कुछ कम है। इसके अलावा, इंग्लैंड में मुख स्वास्थ्य पहले से ही नर्सरी और स्कूलों में बच्चों की शिक्षा का हिस्सा है। यह विषय प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के लिए वैधानिक मार्गदर्शन में शामिल है। इसी प्रकार, मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना नर्सरी जैसी प्रारंभिक वर्षों की सेटिंग्स के लिए वैधानिक ढांचे में शामिल है। निगरानी में टूथब्रशिंग योजना चलाना एक ऐसा तरीका है जिससे बच्चों के शुरुआती वर्षों में उनके मुख स्वास्थ्य की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है। नर्सरी और स्कूलों में निगरानी में टूथब्रश करना घर पर टूथब्रश करने की जगह नहीं लेता है। यह छोटे बच्चों को अच्छी मुख स्वच्छता सीखने और अभ्यास करने में मदद करने के लिए घरेलू टूथब्रशिंग के पूरक के रूप में कार्य करता है। 

ये भी पढ़ें:- उम्र बढ़ने का डर वास्तव में अज्ञात का डर है, आधुनिक समाज इसे और बदतर बना रहा है