मुरादाबाद : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में 20वें स्थान पर जिला 

चिंता : मासिक लक्ष्य 1614 के सापेक्ष 1116 आवेदन, कई ब्लॉकों का आंकड़ा शून्य, मूंढापांडे में शून्य, भगतपुर टांडा में पांच प्रतिशत उपलब्धि

मुरादाबाद : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में 20वें स्थान पर जिला 

लाभार्थियों को जानकारी देते राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक रघुवीर सिंह।

विनोद श्रीवास्तव, अमृत विचार। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में मंडल मुख्यालय की प्रगति पिछड़ना चिंता बनी है। प्रदेश की रैंक में मुरादाबाद जिले को 20वां स्थान मिला है। पहले नंबर पर बहराइच और दूसरे पर कौशांबी जिला है। मुरादाबाद से बेहतर स्थिति मंडल के रामपुर और संभल जिले की है, जो 17वें और 18वें स्थान पर हैं। 

स्वास्थ्य योजनाओं को बेहतर कर आयुष्मान भव: की संकल्पना जिले में पूरी तरह साकार नहीं हो रही है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में जिले के कई ब्लॉकों में निराशाजनक स्थिति के चलते प्रदेश में जिला 20वें स्थान पर है। प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) का उद्देश्य प्रसव के दौरान और बाद में महिलाओं को उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करना है। 

list

योजना में डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी महिला के खाते में पहली संतान के जन्म पर तीन किस्त में 5000 रुपये का भुगतान मिलता था। अब दो किस्त में भुगतान मिल रहा है। दूसरी संतान बालिका के जन्म पर एकमुश्त 6000 रुपये का लाभ दिया जा रहा है। इसके लिए जन्म के 270 दिन के भीतर पंजीकरण कराना जरूरी है। योजना में ब्लॉकों की प्रगति बेहतर न होने से जिले की प्रगति पिछड़ी है। इससे लक्ष्य पूरा होने में संशय है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक व योजना के प्रभारी रघुवीर सिंह का कहना है कि योजना में जिले का प्रदेश में 20वां स्थान है। इसे और बेहतर करने का प्रयास है।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथि जारी, समय सारणी देख परीक्षाओं की तैयारी में जुटे विद्यार्थी