लखनऊ: गुरू नानक देव के प्रकाश पर्व पर गुरूद्वारा साहिब पहुंचे सीएम योगी, कहा- सिख गुरुओं ने मुगलों से की देश की रक्षा!

लखनऊ: गुरू नानक देव के प्रकाश पर्व पर गुरूद्वारा साहिब पहुंचे सीएम योगी, कहा- सिख गुरुओं ने मुगलों से की देश की रक्षा!

लखनऊ। सीएम योगी सोमवार को राजधानी के गुरूद्वारा साहिब पहुंचे। वो यहां सिख धर्म के संस्थापक और प्रथम गुरू गुरू नानक देव जी के 554 वें प्रकाश पर्व पर पहुंचे थे। इस दौरान उनका सिख भाइयों ने स्वागत किया और सीएम योगी को सरोपा और तलवार भेंट की। इस दौरान गुरू नानक देव जी के जयकारे लगाए। बोले सो निहाल सत श्री अकाल के नारों से पूरा गुरूद्वारा परिसर गुंजायमान हो गया। 

इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि गुरू नानक देव ने कहा था कि सब तरफ एक ही ईश्वर व्याप्त है। उन्होंने इक ओंकार का नारा दिया था। सीएम ने कहा कि गुरू नानक देव जी ने देश के लिए अतुलनीय योगदान दिया है। वो सच्चे बलिदानी और महान संत थे। गुरू नानक देव जी के लिए देश सेवा और जनसेवा ही उनका धर्म रहा। 

गुरू नानक देव जी और गुरू गोविंद जी ने पूरे भारत और मानवता के लिए काम किया है। सीएम योगी ने कहा कि खालसा केवल एक पंथ नहीं बल्कि प्रकाश पुंज हैं। सिख भाई आज पूरी दुनिया में मिल जाएंगे, वे हर जगह अच्छे काम कर रहे हैं और छाए हुए हैं। गुरू नानक देव जी हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। 

गुरू गोविंद सिंह जी के दो साहेबजादों ने मुगल शत्रुओं से जमकर लड़ाई लड़ी, वे झुके नहीं और भारत की रक्षा में अपने प्राणों की बलि दे दी। पीएम मोदी ने इसीलिए भारत में साहेबजादा दिवस घोषित किया है। इससे हमारी आगे की पीढ़ी भी साहेबजादों के बलिदान को याद रखेगी। सिख धर्म के सभी गुरूओं ने देश और हिंदुओं के लिए खास बलिदान दिया है। उनका एहसान भारत कभी नहीं भूल सकेगा। 

उन्होने कहा कि गुरू गोविंद सिंह जी ने मुगलों के खिलाफ हमेशा लड़ाई लड़ी और उनको नाकों चने चबवा दिए। सिख धर्म के गुरूओं की कृपा से हमें चुनौतियों से जूझने में सहायता मिलती है। गुरू नानक देव की नींव को मजबूत बनाना सिर्फ सिख भाइयों का ही नहीं बल्कि हम सभी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि वो एक बार फिर से गुरू नानक देव के प्रकाश पर्व की सिख भाइयों को शुभकामनाएं देते हैं। इस दौरान गुरूद्वारा साहिब में बड़ी संख्या में सिख भाई मौजूद रहे। 

यह भी पढे़ं: कार्तिक पूर्णिमा: गंगा-यमुना में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, किया दान-पुण्य व दीपदान