UP: श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय बोले- न भूतो न भविष्यति, जैसी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से अमृत विचार ने खास बातचीत की।

UP: श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय बोले- न भूतो न भविष्यति, जैसी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से अमृत विचार ने खास बातचीत की। उन्होंने कहा कि अयोध्या में रामायण काल की संस्कृति जीवंत होगी। देश के हर कोने से श्रद्धालुओं को 40 विशेष ट्रेनें लाएंगी।

कानपुर, अमृत विचार। अयोध्या में 22 जनवरी को भव्य राममंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का न्योता देश-दुनिया में पहुंच चुका है। अब समारोह में आने वाले लाखों लोगों के रहने-खाने की व्यवस्था करने का काम तेजी से चल रहा है। राम मंदिर का उद्घाटन समारोह इतना दिव्य और भव्य होगा जैसा पहले कोई कार्यक्रम न तो हुआ होगा और न आगे होगा।

यह बात विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष और श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर एक विशेष मुलाकात में अमृत विचार से कही। वह शुक्रवार को नीलांचल एक्सप्रेस से दिल्ली से अयोध्या जा रहे थे। 

चंपत राय ने कहा कि महाकुंभ की तरह पूरे इंतजाम में केंद्र और राज्य सरकार पूरा सहयोग कर रही हैं। समारोह में आने वाले अतिथियों व श्रद्धालुओं के भोजन व रहने की व्यवस्था पर दिन-रात काम चल रहा है। देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं को लाने के लिए 40 विशेष ट्रेनों की केंद्र सरकार द्वारा व्यवस्था की जा रही है।

समारोह के दौरान चिकित्सा सुविधा के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े 150 से अधिक डॉक्टर मौजूद रहेंगे। समारोह में 50 देशों से प्रतिनिधि आएंगे।

इसके अलावा चार हजार से अधिक संत, 13 अखाड़े, छह दर्शन, 127 परम्पराओं के अलावा 25 से अधिक जनजातियों के लोग समारोह का हिस्सा बनेंगे। उम्मीद है कि कार्यक्रम में 50 लाख से अधिक लोग शामिल होंगे। श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बिंदुवार सभी व्यवस्थाओं पर काम कर रही है, जिसमें  स्थानीय प्रशासन, नगर निगम का पूरा सहयोग मिल रहा है। प्रदेश सरकार कार्यक्रम को अनूठा बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है। 

श्रेय क्यों नहीं लिया जाए

राजनीतिक टिप्पणी से बचते हुए एक सवाल के जवाब में चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर का श्रेय लेने की बात कही जा रही है, तो इसमें गलत क्या है, इसका श्रेय क्यों नहीं लिया जाए। वैसे विरोधी राजनीतिक पार्टियां क्या कह रही हैं, इस पर मैं कोई ध्यान नहीं देता। 

देश का मान बढ़ाने वाले आमंत्रित

उद्घाटन समारोह में तमाम विशिष्ट लोगों के अलावा ऐसे लोगों को भी आमंत्रित किया गया है, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय योगदान देकर देश का सम्मान बढ़ाया है। इसके लिए सेना, सुरक्षा बलों के साथ 16 श्रेणियों के विशिष्टजनों की सूची बन चुकी है। 

नि:शुल्क होगी रहने-खाने की व्यवस्था 

उद्घाटन समारोह में आने वाले श्रद्धालुओं के रहने-खाने की व्यवस्था नि:शुल्क रहेगी। संख्या अधिक होने पर टेंट लगा कर ठहराया जाएगा। 

राम कथा संग्रहालय बन रहा

राम मंदिर क्षेत्र में राम कथा संग्रहालय भी बन रहा है। इसके लिए राज्य सरकार ने जमीन दान दी है। संग्रहालय में प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़ी वस्तुओं के अलावा पौराणिक ग्रंथों का अनोखा संग्रह देखने को मिलेगा।

अक्षत देकर बांटेंगे निमंत्रण 

सेन्ट्रल स्टेशन पर चंपत राय का स्वागत करते हुए भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश शर्मा ने बताया कि राम मंदिर उद्घाटन समारोह का उत्सव 40 दिन तक चलेगा। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियों को उनके घर जाकर अक्षत देकर आमंत्रित किया जाएगा। बजरंग दल के नगर संयोजक आशीष गुप्ता, मानू अवस्थी, कालीचरन जायसवाल, जिला संयोजक नरेंद्र परमार, मुकेश राजपूत, ऊदल राजपूत, विक्रांत विश्नोई, संदीप राजपूत भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- UP: बच्चों में तेजी से बढ़े गेमिंग डिसऑर्डर के मामले, स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करने वालों में हर तीसरा बच्चा इस बीमारी का शिकार