आम के पकने और सुगंध को जीन साइलेंसिंग के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है: डॉ. विधु ए साने 

आम के पकने और सुगंध को जीन साइलेंसिंग के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है: डॉ. विधु ए साने 

अमृत विचार लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय में "जलवायु परिवर्तन के तहत सतत कृषि, पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए जैविक विज्ञान में वर्तमान रुझान" विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन का दूसरा दिन एक आमंत्रित व्याख्यान सत्र के साथ शुरू हुआ। इस मौके पर श्री श्री विश्वविद्यालय, कटक, ओडिशा के प्रोफेसर एएन मिश्रा ने प्रकाश संश्लेषण को बढ़ावा देने, तनाव को कम करने और सीमांत मिट्टी में फसल उत्पादकता में सुधार करने में नाइट्रिक ऑक्साइड के महत्व पर प्रकाश डाला, जो विशेष रूप से पर्यावरण प्रदूषण के बढ़ते जोखिम के प्रकाश में महत्वपूर्ण है।

प्रोफेसर सांगवान पूर्व निदेशक और कुलपति, एसीएसआईआर, पूर्व सीईओ, डीबीटी-सेंटर फॉर इनोवेटिव एंड एप्लाइड बायोप्रोसेसिंग, मोहाली ने बुनियादी खेती के अलावा माध्यमिक कृषि बायोप्रोसेसिंग (एसएबी) प्रथाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। इसमें उत्पादकता बढ़ाने के लिए टिकाऊ और कुशल प्रथाओं के लिए कटाई के बाद फसलों का प्रसंस्करण शामिल है। सीमैप लखनऊ के निदेशक डॉ. प्रबोध त्रिवेदी ने नई जीन संपादन तकनीक यानी सीआरआईएसपीआर सीएएस की समय-सीमा पर चर्चा की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने जीन को विनियमित करने और फसलों में मेटाबोलाइट्स को प्रभावित करने में इस विशिष्ट जीन-संपादन तकनीक के अनुप्रयोग पर प्रकाश डाला। प्रो. एन.एस. सांगवान, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय ने अश्वगंधा और तुलसी जैसे औषधीय पौधों में औषधीय यौगिकों को संशोधित करने के लिए जीनोमिक हेरफेर की भूमिका के बारे में बताया।

एनबीआरआई के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. विधु ए साने ने मैप काइनेसेस जैसे एंजाइमों की विभिन्न स्तरों पर अभिव्यक्ति को विनियमित करने के महत्व पर जोर दिया, जो उत्तर भारत में एक महत्वपूर्ण किस्म दशहरी आम के पकने को प्रभावित करते हैं। भारत में आम की सबसे बड़ी खेती होने के कारण, आम की विभिन्न किस्मों में पकने की प्रक्रिया के प्रभावी प्रबंधन के लिए इन कारकों को समझना आवश्यक है। सम्मेलन के आयोजन सचिव प्रो. मुन्ना सिंह और आईएसएबी के अध्यक्ष प्रो. एसएल मेहता ने बधाई दी और प्रख्यात वक्ताओं को विभागीय स्मारिका भेंट की।