पंजाब, अरुणाचल और असम में सड़कों के लिए 2700 करोड़ की मंजूरी : नितिन गडकरी

पंजाब, अरुणाचल और असम में सड़कों के लिए 2700 करोड़ की मंजूरी : नितिन गडकरी

नई दिल्ली। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि पंजाब, अरुणाचल प्रदेश तथा असम में राष्ट्रीय राजमार्गों को बेहतर बनाने के लिए करीब 2700 करोड रुपए की मंजूरी दी गई है।

ये भी पढ़ें - भारत और नेपाल के बीच सूर्य किरण सैन्य अभ्यास आज से शुरू

गडकरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा, “अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग-913 के जिदो-सिंघा खंड तक फैली हार्ड शोल्डर वाली करीब 47 किलोमीटर लंबी ग्रीनफील्ड इंटरमीडिएट लेन रोड के निर्माण के लिए 740.11 करोड़ रुपए के आवंटन को मंजूरी दी गई है और इसका निर्माण इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण-ईपीसी मोड के तहत किया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि इसी के तरह से असम में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-17 को 4-लेन बनाने के लिए 1338.61 करोड़ रुपए के आवंटन को मंजूरी दी गई है। यह सड़क चापर बाईपास से पहले मोवतारी के पास से बिलासीपारा-गुवाहाटी कॉरिडोर के तुलुंगिया खंड तक है। करीब 26 किमी इस सड़क सुधार का उद्देश्य बिलासीपारा और तुलुंगिया के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाना है।

इससे राष्ट्रीय राजमार्ग-27 के जरिए पश्चिमी असम और निचले असम तक बेहतर यातायात सुविधा प्रदान की जा सकेगी और मेघालय तथा पश्चिम बंगाल जैसे पड़ोसी राज्यों के साथ इसके निर्माण से कनेक्टिविटी बेहतर हो सकेगी। गडकरी ने कहा, “अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में स्थित यह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण मार्ग भारत-चीन सीमा पर निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा तथा इससे अरुणाचल के सीमावर्ती क्षेत्रों में सामाजिक गतिविधियां बढ़ेंगी और आर्थिक विकास को गति मिल सकेगी।’’

उन्होंने कहा कि पंजाब में राष्ट्रीय राजमार्ग 354 के साथ 4-लेन बाईपास के निर्माण के लिए 539.37 करोड़ के आवंटन को मंजूरी दी गई है। इस लेन पर कुल 17.19 किमी लम्बी सड़क को विकसित किया जाना है और इसका निर्माण भी ईपीसी मोड पर किया जाना है। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण का उद्देश्य फिरोजपुर शहर में भीड़भाड़ को कम करना और राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात के निर्बाध, सुरक्षित तथा सुविधाजनक बनाना है।

ये भी पढ़ें - सुप्रीम कोर्ट ने कहा- मुख्य सचिव की नियुक्ति के लिए क्यों नहीं चर्चा कर सकते उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री?

ताजा समाचार

झारखंड विधानसभा चुनावः पहली बार वोट डालेंगे 11.84 लाख मतदाता, 1.13 लाख मतदाता 85 साल से अधिक
Kundarki Assembly By Elections : पहले दिन तीन कांग्रेस नेताओं ने खरीदे पर्चे, 2022 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुकीं दरक्शा खान भी शामिल 
Jharkhand Assembly Elections 2024: आजसू को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री उमाकांत रजक ने पार्टी के सभी पदों से दिया इस्तीफा 
महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे का दावा- हरियाणा की तरह महाराष्ट्र चुनाव भी जीतेंगे सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन
उन्नाव में साइबर ठगों के हौसले बुलंद: रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर तीन लोगों से ठगे 8-8 लाख
PAK vs ENG : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 152 रन से हराया, स्पिनर नोमान अली-साजिद खान ने लिए सभी 20 विकेट