कानपुर में मंत्री धर्मपाल सिंह बोले- वक्फ संपत्तियों पर पार्क और कोचिंग सेंटर बनेंगे

कानपुर में मंत्री धर्मपाल सिंह बोले- वक्फ संपत्तियों पर पार्क और कोचिंग सेंटर बनेंगे

कानपुर, अमृत विचार। सरकार ने वक्फ संपत्तियों को कब्जा मुक्त कराकर वहां पर पार्क और कोचिंग सेंटर स्थापित करने की योजना पर काम शुरू किया है। वक्फ संपत्तियों पर कोई कब्जा नहीं कर सकता है। देश में एक विशेष वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए हलाल टैग लगाकर उत्पाद बिक्री किए जा रहे हैं। हलाल टैग प्रोड्क्ट बैन करने के मुख्यमंत्री के निर्णय की देशभर में सराहना हो रही है। गलत तरीके से टैग लगाकर उत्पाद बेचना ठीक नहीं है। ये बातें पशुधन एवं दुग्ध विकास व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने गुरुवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से कहीं। इससे पहले उन्होंने समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी का कहना है कि मदरसे भी आधुनिक शिक्षा से जुड़ें। यहां तालीम लेने वालों के एक हाथ में कुरान, दूसरे में कंप्यूटर हो। मदरसों में पहले शिक्षा का अभाव था, मदरसों में घोटाले होते थे। अब मदरसों की शिक्षा को हाईटेक बनाया जा रहा है। मदरसा के बच्चों को राष्ट्रीय विचारधारा से जोड़ा जाएगा।

समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि गोवंश खुले में न घूमने पाएं। उन्हें पकड़कर गो आश्रय स्थल में रखा जाए। उनके लिए चारा और पानी का पर्याप्त इंतजाम किया जाए। अगर किसी भी गोआश्रय स्थल में भूख से गोवंश की मृत्यु होती है तो फर्म ब्लैक लिस्टेड की जाएगी। संबंधित अफसर पर भी कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में ज्यादा गोवंश हैं उनको चिन्हित कर वहीं पर गोआश्रय स्थल बनाएं। जिन ब्लाकों में कैटल कैचिंग वाहन नहीं है वहां पर वाहन किराये पर लेकर गोवंशों को पकड़ें। 

पशु को लावारिस छोड़ा तो एफआईआर 
उन्होंने कहा कि दूध बंद करने वाले पशुओं को अगर सड़क पर बेसहारा छोड़ा तो नए साल से पशु क्रूरता अधिनियम के तहत एफआईआर कराई जाएगी। जुर्माने के साथ जेल भी जाना पड़ सकता है। हरे चारे की व्यवस्था के लिए सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने क्षेत्र के चरागाहों की जमीनों पर चारा उगाएं।

यह भी पढ़ें:-Ayodhya Panchkosi Parikrama: आस्था और भक्ति के आगे भूल गए उम्र की थकान, बुजुर्गों ने डंडे के सहारे पूरी की परिक्रमा