पीलीभीत: पस्त चल रही धान खरीद के बीच क्यों गुस्साए राइस मिलर्स और दे दिया धरना..जानिए मामला

पीलीभीत: पस्त चल रही धान खरीद के बीच क्यों गुस्साए राइस मिलर्स और दे दिया धरना..जानिए मामला

पीलीभीत, अमृत विचार। एफसीआई के ललौरीखेड़ा डिपो पर चावल उतारने को लेकर विवाद की स्थिति बन गई। पूरनपुर के मिलर्स का चावल उतार होने पर पीलीभीत के मिलर्स गुस्सा गए। इसे लेकर धरना प्रदर्शन करते हुए विरोध भी  दर्ज कराया। जिससे खलबली मच गई है। हालांकि एक घंटा चले धरना प्रदर्शन के बाद समस्या का समाधान कर दिया गया। तब जाकर धरना समाप्त कराया जा सका।  

बता दें कि हर साल की तरह इस बार भी एक अक्टूबर से धान खरीद शुरू हो चुकी है। तीन लाख क्विंटल मीट्रिक टन लक्ष्य के साथ 161 क्रय केंद्रों पर धान खरीद कराई जा रही है। मगर डेढ़ माह से अधिक समय बीतने के बाद भी हाल बदहाल है। बमुश्किल लक्ष्य के सापेक्ष दस फीसदी खरीद हो सकी है। इसके अलावा सीएमआर चावल के उतार को लेकर भी इस बार विवादित स्थिति बन गई। 

बताते हैं कि हर साल पीलीभीत के राइस मिलर्स का सीएमआर एफसीआई के ललौरीखेड़ा स्थित गोदाम पर उतारा जाता था। जबकि पूरनपुर के मिलर्स का सीएमआर पूरनपुर के गोदाम पर उतरता था। मगर इस बार एफसीआई से पोर्टल चालू करते हुए इसके इंतजाम किए गए थे।

जिसके बाद पूरनपुर के सीएमआर को भी ललौरीखेड़ा गोदाम पर उतारने के लिए चिन्हित कर लिया गया। बीते दिन दिनों से पीलीभीत के मिलर्स इसे लेकर आने वाले दिनों में दिक्कत होने का हवाला देते हुए विरोध कर रहे थे। 

मगर , एफसीआई के अधिकारी पोर्टल लखनऊ से संचालित होने का हवाला देकर टालमटोल करने में जुटे रहे। पीलीभीत के राइस मिलर्स की इस दिक्कत पर गंभीरता नहीं दिखाई। ललौरीखेड़ा गोदाम पर पीलीभीत की मिलों से आने वाला सीएमआर भी उतार कराया जाने लगा।  इसी बात पर गुरुवार को पीलीभीत के राइस मिलर्स गुस्सा गए। अपनी मांगों को लेकर एकत्र हुए। जिसके बाद एफसीआई के ललौरीखेड़ा डिपो पर पहुंचकर शांतिपूर्ण ढंग से धरना प्रदर्शन कर विरोध दर्ज कराया। 

राइस मिलर्स के धरना प्रदर्शन की जानकारी मिलने पर खलबली मच गई। उनकी मांग थी कि जब तक स्थानीय राइस मिलर्स का सीएमआर चावल प्राथमिकता के आधार पर नहीं उतारा जाता तब तक धरना प्रदर्शन जारी रहेगा।  इसे लेकर एफसीआई के अधिकारियों ने भी वार्ता की और फिर मामले का समाघान करीब एक घंटे चले धरना प्रदर्शन के बाद करा दिया गया। 

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: बीएससी की छात्रा और बुआ संग मेला देखने गई युवती हो गई लापता, परिजन परेशान