स्मार्ट सुविधाओं से लैस स्कूल वाला प्रदेश का पहला जिला होगा बरेली

स्मार्ट सुविधाओं से लैस स्कूल वाला प्रदेश का पहला जिला होगा बरेली

बरेली, अमृत विचार। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित एबीपी (एसपीरेशनल ब्लॉक्स प्रोग्राम ) में जिले के तीन विकास खंडों को शामिल किया गया है। नीति आयोग की ओर से तीन आकांक्षात्मक ब्लाकों (दमखोदा, बहेड़ी,फतेहगंज पश्चिमी) के चयन से अधिकारी उत्साहित हैं।

इन ब्लाकों में संकल्प सप्ताह कार्यक्रम 3 से 9 अक्टूबर के बीच होगा। इसके तहत 30 सितंबर को दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में दो विकास खंडों के शिक्षकों का प्रतिनिधि मंडल प्रतिभाग करेगा। 

प्रधानमंत्री चयनित ब्लॉक के शिक्षक और बच्चों से शिक्षा के उन्नयन विषय पर चर्चा करेंगे । अफसरों का दावा है कि 28 सितंबर तक सभी सरकारी स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इससे स्मार्ट सुविधाओं से लैस होने वाला यह पहला जिला हो जाएगा।

स्मार्ट क्लास की सुविधा से संपन्न होंगे परिषदीय स्कूल
प्रदेश में कुल 15 सौ स्कूलों में स्मार्ट क्लास की सुविधाएं हैं। इसमें जनपद की भागीदारी बेहतर होने जा रही है। जिले के कुल 2483 परिषदीय और 63 राजकीय माध्यमिक स्कूलों में भी अब स्मार्ट क्लास का संचालन शुरू हो जाएगा। पीएम के एबी प्रोग्राम के तहत जनपद के शत प्रतिशत स्कूलों में 28 सितंबर तक स्मार्ट क्लास की सुविधाएं स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है।

अधिकारियों के मुताबिक नगर के बाकी 47 स्कूलों में भी यह सुविधा स्थापित कराई जा रही हैं। चयनित करीब 15 ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में बिजली की दिक्कत बनी रहती है। इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को भी पत्र लिखकर वहां की व्यवस्थाएं ठीक करने के निर्देश दिए गए हैं।

डिजिटल पाठ्यक्रम मुहैया कराया जा रहा
स्मार्ट क्लास की उपयोगिता को सार्थक करने के लिए विभाग की ओर से सभी स्कूलों में कक्षावार और विषयवार डिजिटल पाठ्यक्रम मुहैया कराया जा रहा है। कंपोजिट ग्रांट के जरिए इंटरनेट रिचार्ज कराया जाएगा, ताकि पाठ्यक्रम के अलावा बच्चों को दुनिया भर की अहम जानकारियों से अवगत कराया जा सके ।

जिले के शतप्रतिशत स्कूलों में स्मार्ट क्लास स्थापित होने वाला यह पहला जनपद हो जाएगा। स्कूलों में सीएसआर, बीडीए और कंपोजिट ग्रांट के माध्यम से स्कूलों में यह लक्ष्य पूरा किया जा रहा है।-जगप्रवेश, मुख्य विकास अधिकारी

ये भी पढे़ं- बरेली: कुत्ते और बंदरों का हमला तेज, 30 फीसदी बढ़े मरीज