कानपुर : आयकर विभाग की टीडीएस विंग ने उन्नाव, कानपुर व नोएडा में की जांच

 मिर्जा इंटरनेशनल में आयकर जांच, टीडीएस चोरी मिली

कानपुर : आयकर विभाग की टीडीएस विंग ने उन्नाव, कानपुर व नोएडा में की जांच

कानपुर, अमृत विचार। आयकर विभाग की टीडीएस इकाई ने चर्म उत्पाद बनाने वाली प्रख्यात कंपनी मिर्जा इंटरनेशनल के उन्नाव स्थित कारखाने, कानपुर के ग्वालटोली स्थित कार्यालय और सिविल लाइंस व नोएडा स्थित कार्यालय में जांच की। इस दौरान आयकर विभाग के अधिकारियों को बड़ी गड़बड़ियां मिलीं। टीडीएस न चुकाना पड़े इसके लिए नियमों की अनदेखी की गई थी। सेल- परचेज उन कंपनियों और लोगों से दिखाई गई जिनका कोई अस्तित्व ही नहीं है। जांच के दौरान कई कर्मचारियों के वेतन, भत्ते में भी गड़बड़ी मिली। कंपनी जॉब वर्क भी कराती है, लेकिन टीडीएस काटने में खेल करती है। जांच फिलहाल जारी है। कितनी टीडीएस चोरी मिली है इसका खुलासा नहीं किया गया है। 

आयकर विभाग की टीडीएस विंग पिछले कई महीने से मिर्जा इंटरनेशनल और उससे जुड़ी यूरो फुटवियर पर नजर रखे हुई थी। मॉनीटरिंग के दौरान जब स्थिति स्पष्ट हो गई तो जांच टीम ने छापेमारी की। जांच के दौरान कर्मचारियों में अफरा- तफरी का माहौल रहा। किसी तरह का कोई विरोध न हो इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। छापेमारी से पहले ही पुलिस कमिश्नर से जांच टीम ने पुलिस बल मांग लिया था।

जांच के दौरान पाया गया कि सेल- परचेज में टीडीएस बचाने के लिए अस्तित्वहीन लोगों और कंपनियों का उपयोग किया गया। कर्मचारियों के वेतन, भत्ते आदि से जुड़े अभिलेख भी खंगाले गए और जॉब वर्क किन कंपनियों से कराया जा रहा है यह भी देखा गया। इस दौरान ही टीडीएस की चोरी पकड़ में आई। जांच टीम ने वहां लेखा और वित्त का काम करने वाले कर्मियों से भी बातचीत की। उनके बयान भी दर्ज किए। अधिकारियों ने तमाम अभिलेख अपने कब्जे में लिए हैं। जांच अभी चल रही है। शनिवार को इस बात का खुलासा हो पाएगा कि कितने टीडीएस की चोरी की गई थी। इन्हें कब जमा किया जाएगा। इसके साथ ही आयकर अधिकारी जॉब वर्क करने वाली कंपनियों के संचालकों से भी पूछताछ कर सकती है। इस बात का अंदेशा उन्हें भी है।

यह भी पढ़ें : प्रयागराज : धर्मांतरण के लिए प्रेरित करने वाली आरोपी दो महिलाओं को मिली जमानत