UP सिपाही भर्ती परीक्षा 2024: ऑटो, टेंपो और ई-रिक्शा ने अभ्यर्थियों की जेबों पर डाला डाका, वसूला मनमाना किराया

UP सिपाही भर्ती परीक्षा 2024: ऑटो, टेंपो और ई-रिक्शा ने अभ्यर्थियों की जेबों पर डाला डाका, वसूला मनमाना किराया

लखनऊ, अमृत विचार। तमाम दावों के बावजूद परिवहन विभाग ऑटो, टेंपो और ई-रिक्शा चालकों पर नियंत्रण नहीं रख पाए। अभ्यर्थियों से जमकर मनमाना किराया वसूला गया। हाल यह रहा कि चालकों ने फुटकर सवारी ले जाने से इंकार करते रहे। वाहन को रिजर्व बुकिंग कर चलाते रहे। रिजर्व बुकिंग के नाम पर छोटी-छोटी दूरियों का 200 से लेकर 400 रूपया तक वसूला गया। मनमाने तरीके से सवारियां भरी गईं। 

लेकिन चारबाग और कैसरबाग जैसे स्थलों पर कोई भी विभागीय जिम्मेदार नहीं दिखा। नतीजा अभ्यर्थी इनकी मनमानी से परेशान रहे। किराया सूची पर बात करने पर ऑटो चालक उन्हें उतार कर दूसरी सवारी भरने लग जाते। देर शाम तक यह प्रक्रिया चली। ऑटो, टेम्पो, ईरिक्शा यूनियन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर चेतावनी दी गई थी बावजूद इसके यूनियन का भी दखल प्रमुख जगहों पर नहीं दिखा।

शहर के चारबाग, राजाजीपुरम, आलमबाग, ट्रांसपोर्टनगर, कानपुर रूट, फैजाबाद रुट, सुल्तानपुर रूट पर जमकर वसूली की जाती रही। ऑटो चालक फुटकर सवारियां ले जाने से साफ मना करते देखे गए। गोरखपुर से आये अभ्यर्थी रमेश मिश्रा ने बताया कि चालकों का कहना था कि यहां तो अजब नजारा है। आटो रिजर्व कर दोगुनी वसूली की जा रही है। परमिट की शर्तों के अनुरूप फुटकर सवारियां नहीं ढोई जा सकती है लेकिन राजधानी में सबकुछ सामने ही होता रहा। 

रीता कुमारी ने बताया कि ऑटो चालक ने उनसे चारबाग से कानपुर रुट की ओर जाने के लिए 380 रुपये लिए। परीक्षा देने आयी रीता का कहना था कि शहर की रूटों और किराया की जानकारी के अभाव में ऑटो चालकों ने व्यवस्था को बदनाम किया और मनमाना किराया वसूला।

शाम से लेकर रात तक रेंगते रहे वाहन, लगा रहा बसों का जाम

भर्ती परीक्षा के छूटने के बाद शुक्रवार की शाम को राजधानी के चौतरफा भीषण जाम लग गया। जाम का आलम यह था कि रोडवेज बस स्टेशन से बसों को बाहर निकलने में घंटों का समय लग गया। शाम 5 बजे परीक्षा छूटने का समय और आफिसों का समय एक होने पर एक साथ सड़कों पर गाड़ियों का रेला नजर आने लगा। निशातगंज से लेकर चारबाग, केकेसी, चारबाग, आलमबाग, कैसरबाग, पॉलिटेक्निक चौराहे पर जाम लगा रहा। वाहन रेंग-रेंग कर चलते देखे गए। जाम की वजह से रोडवेज बसें बीच रास्ते फंसी रही और यात्री परेशान रहे।