शाहजहांपुर: डेंगू और बुखार से दो लोगों की मौत, दो और मिले मरीज

शाहजहांपुर: डेंगू और बुखार से दो लोगों की मौत, दो और मिले मरीज

शाहजहांपुर, अमृत विचार। मेडिकल कालेज में वायरल बुखार से एक मरीज की मौत हो गई। वहीं डेंगू की चपेट में आए तिलहर के किराना व्यापारी के बेटे ने बरेली में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। जबकि जिले में 12 मलेरिया बुखार और दो डेंगू के मरीज मिले हैं। मेडिकल कॉलेज में मरीजों की संख्या में कमी आई है।

जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी है। सीएचसी पर हेल्प डेस्क बना दी गई और गांव में हेल्थ केंद्र खोल दिए गए। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि मलेरिया बुखार और डेंगू बुखार से किसी की मौत नहीं हुई है।

राजकीय मेडिकल कालेज में कांट थाना क्षेत्र के गांव सैजना निवासी माया देवी ने बताया कि उसके भाई 28 वर्षीय अजय कुमार को दस दिन से बुखार आ रहा था। शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती कराया था और उनकी जांच हुई थी। उनको वायरल बुखार था। सोमवार की दोपहर एक बजे उनकी मौत हो गई। जिले में सोमवार को मलेरिया बुखार के 12 मरीज मिले है, जो कलान, तिलहर, कांट, मिर्जापुर के मलेरिया बुखार के मरीज है। जबकि पुवायां और सिंधौली में दो डेंगू के मरीज मिले है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि मलेरिया बुखार व डेंगू बुखार से कोई मौत नहीं हुई है। 

राजकीय मेडिकल कालेज में सोमवार को ओपीडी में 1411 पर्चे बने है। पुराने के पर्चे के करीब चार सौ मरीज आए थे। जबकि पांच दिन पहले ओपीडी में 1900 तक पर्चे की संख्या पहुंच गई थी। ओपीडी में मरीजों की संख्या में गिरावट आई है। अधिकांश मरीज बुखार व डायरिया के आ रहे है। ट्रामा सेंटर में भी मरीजों की भर्ती संख्या में गिरावट आई है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजां की बढ़ती संख्या को लेकर हेल्प डेस्क खोल दी गई और गांव हेल्थ सेंटर खोले गए है। उधर, खुटार क्षेत्र में प्रतिदिन 350 पर्चे बन रहे हैं, जिनमें ज्यादातर टाइफाइड, बुखार, खुजली, आई फ्लू के मरीज आ रहे हैं।

चिकित्सा प्रभारी को निर्देश दिए गए है कि गंभीर मरीजों को मेडिकल कालेज के लिए रेफर किया जाए। सीएचसी पर हेल्प डेस्क बना दी गई है। जिस गांव में बुखार के मरीज अधिक मिल रहे है, वहां हेल्थ केंद्र खोल दिए गए है। मरीजों की जांच करके दवाएं दी जा रही है। नगर निगम, नगर पालिका आदि को पत्र लिखा गया कि है कि क्षेत्र में फागिंग कराए जाए।-डॉ आरके गौतम, सीएमओ 

ये भी पढे़ं- शाहजहांपुर: धार्मिक स्थल की मूर्तियों का अपमान, माहौल बिगाड़ने की कोशिश

 

 

ताजा समाचार

Adani Group के सिटी गैस वितरण कारोबार को अंतरराष्ट्रीय बैंकों से 3100 करोड़ रुपये का कर्ज
Kanpur: रोजगार मेले में 195 युवाओं को मिली नौकरी...खिले चेहरे, 1100 से अधिक युवाओं ने निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों को दिया साक्षात्कार
Green Park Stadium: बढ़ेगी सी-बालकनी-स्टाल की दर्शक क्षमता...27 सितंबर से भारत-बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा टेस्ट मैच
Kanpur में बड़ा हादसा होने से बचा...मूर्ति लेकर गंगा पहुंचे 40 लोग डूबने से बचे, पुलिस से हुई झड़प
Delhi High Court ने रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं की याचिका पर एमसीडी और पुलिस से जवाब मांगा
हरिद्वार: सिगरेट कारोबारी के साथ आया युवक ले उड़ा 6 लाख