UP Nikay Chunav 2023: स्पेशल DG प्रशांत कुमार बोले- नगरीय निकाय चुनाव निष्पक्ष तरीके से कराएगी UP पुलिस

UP Nikay Chunav 2023: स्पेशल DG प्रशांत कुमार बोले- नगरीय निकाय चुनाव निष्पक्ष तरीके से कराएगी UP पुलिस

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस ने दो चरणों में राज्य में होने वाले नगरीय निकाय चुनाव के लिए पुख्ता सुरक्षा इंतजाम का दावा करते हुए मंगलवार को कहा कि पुलिस पूरी तरह निष्पक्ष तरीके से चुनाव संपन्न कराएगी। उत्तर प्रदेश के विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि आदर्श आचार संहिता का अक्षरशः: अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए कोविड के दिशानिर्देशों के अनुरूप चुनाव संपन्न कराया जाएगा। 

सुरक्षा इंतजामों की जानकारी देते हुए उन्‍होंने बताया कि निकाय चुनाव के दोनों चरणों में 110 कंपनी पीएसी, 49,152 होमगार्ड जवान, 16,252 निरीक्षक व उपनिरीक्षक तथा 92 हजार आरक्षी व मुख्य आरक्षी की ड्यूटी लगायी गयी है। उन्‍होंने बताया कि केंद्र से 70 कंपनी केन्‍द्रीय बलों की मांग की गयी है। एसडीजी ने कहा कि मतदान केन्द्रों का प्रशासनिक टीम द्वारा शत प्रतिशत सत्यापन किया जाएगा और पिछले चुनावों में घटी हिंसात्मक घटनाओं में नामित व प्रकाश में आये लोगों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। 

उन्‍होंने कहा कि संगठित अपराधियों के विरुद्ध गैंगस्टर, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। प्रशांत कुमार ने बताया कि लाइसेंसी शस्त्र धारकों और शस्‍त्रों का सत्‍यापन कराया जाएगा तथा अतंरराष्‍ट्रीय व अन्‍तरराज्‍यीय सीमाओं पर अवरोधक लगाकर प्रभावी जांच की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक, उत्तेजनात्मक, भड़काऊ सामग्री पोस्ट करने वाले अराजक तत्वों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि चुनाव के दृष्टिगत शांति समिति, प्रबुद्धजनों व धर्मगुरुओं के साथ पुलिस संगोष्‍ठी आयोजित करेगी। निर्वाचन से संबंधित शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि कुल 13,457 मतदान केन्‍द्र और 43,263 मतदेय स्थल बनाए गए हैं जो वर्ष 2017 से 20 प्रतिशत अधिक है। 

गौरतलब है कि राज्य में नगरीय निकायों के चुनाव की अधिसूचना जारी करते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने रविवार को यहां पत्रकारों को बताया कि चुनाव दो चरणों में चार मई तथा 11 मई को होगा जबकि 13 मई को मतों की गिनती होगी। कुमार ने बताया था, "राज्य के 760 नगरीय निकाय चुनाव के अन्तर्गत कुल 14,684 पदों पर चुनाव होंगे।" 

उन्होंने बताया कि 17 महापौर, 1420 पार्षद, नगर पालिका परिषदों के 199 अध्यक्ष, नगर पालिका परिषदों के 5327 सदस्य, नगर पंचायतों के 544 अध्यक्ष और नगर पंचायतों के 7178 सदस्यों को चुनने के लिये चुनाव होगा। चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने बताया कि सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के 37 जिलों का चुनाव पहले चरण में होगा जबकि मेरठ, बरेली, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़ और मिर्जापुर मंडल के 38 जिलों का चुनाव दूसरे चरण में कराया जाएगा। 

यह भी पढ़ें:-बस्ती नगर निकाय चुनाव: मतदेय स्थलों की स्थिति पर डीएम ने पंद्रह अप्रैल तक मांगी रिपोर्ट