Ravichandran Ashwin IND vs AUS: रविचंद्रन अश्विन ने रचा एक और इतिहास, अनिल कुंबले को पछाड़ा

Ravichandran Ashwin IND vs AUS: रविचंद्रन अश्विन ने रचा एक और इतिहास, अनिल कुंबले को पछाड़ा

नागपुर। भारत ने शनिवार को नागपुर में पहले टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से हरा दिया। भारत ने दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को 91-रन पर समेट दिया जो ऑस्ट्रेलिया का भारतीय ज़मीन पर सबसे कम टेस्ट स्कोर है। भारत अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टेस्ट मैच पारी के अंतर से जीत चुका है।

भारतीय ऑल-राउंडर रविचंद्रन अश्विन ने जीते गए अंतर्राष्ट्रीय मैचों में किसी भारतीय गेंदबाज़ द्वारा सर्वाधिक विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने आठ विकेट लिए जिसके साथ जीते गए अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उनके विकेटों की संख्या 489 हो गई। उन्होंने अनिल कुंबले को पछाड़ा जिन्होंने इस मामले में 486 विकेट लिए थे।

भारतीय ऑल-राउंडर रविचंद्रन अश्विन ने शनिवार को नागपुर टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में अपना 5 विकेट हॉल पूरा किया। यह 36-वर्षीय अश्विन के टेस्ट करियर का 31वां और भारत में 25वां 5 विकेट हॉल है और उन्होंने भारत में सर्वाधिक बार 5 विकेट हॉल लेने के अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में पहले टेस्ट में भारत की जीत के बाद भारतीय ऑल-राउंडर रविचंद्रन अश्विन ने ट्वीट किया, आज स्टेडियम में किसी ने मुझे अन्ना भैया कहा। उन्होंने कहा, अन्ना और भैया एक ही शब्द (बड़े भाई) हैं।" उन्होंने आगे लिखा, "मुझे मिले प्यार के लिए मैं बहुत आभारी हूं लेकिन यह एक छोटा सा सुधार मदद करेगा।

रविचंद्रन अश्विन ने नागपुर टेस्ट की पहली पारी में एलेक्स कैरी को आउट कर अपना 450वां विकेट झटका था। उस पारी में उन्होंने कुल तीन विकेट लिए थे और सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले भारतीय और ओवरऑल दूसरे गेंदबाज बन गए थे। उनसे पहले भारत में यह रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम था। वहीं दुनियाभर में यह रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है। जबकि अश्विन दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इसके बाद दूसरी पारी में अश्विन ने फिर कमाल दिखाया और 37 रन देकर पांच विकेट झटक लिए। यहां भी उन्होंने इतिहास रचते हुए एक रिकॉर्ड बनाया और कुंबले को फिर पीछे छोड़ दिया।

दरअसल अश्विन के टेस्ट करियर में भारतीय सरजमीं पर यह 25वां फाइव विकेट हॉल (एक पारी में पांच विकेट) था। जबकि दिग्गज अनिल कुंबले ने भी 25 ही बार भारत में ऐसा किया था। लेकिन मैचों की गिनती में ऐश अन्ना अब जंबो से आगे निकल गए हैं। कुंबले ने जहां 63वें मैच की 115वीं पारी में यह कारनाम किया था। वहीं अश्विन ने 52वें मैच की 101वीं पारी में यह उपलब्धि अपने नाम कर ली। इस तरह से उन्होंने सबसे जल्दी घर में 25 फाइव विकेट हॉल लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। अगर अपनी सरजमीं पर सबसे ज्यादा बार ऐसा करने की बात करें तो अश्विन तीसरे स्थान पर हैं। इस मामले में श्रीलंका के मुरलीधरन 45 और रंगाना हेराथ 26 बार ऐसा करके दूसरे स्थान पर हैं।

अश्विन ने 31वीं बार किया यह कारनामा
अगर इस रिकॉर्ड की ओवरऑल बात करें तो रविचंद्रन अश्विन ने अपने करियर में 31वीं बार पांच विकेट एक टेस्ट पारी में लिए हैं। सबसे ज्यादा बार टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट लेने के मामले में वह सातवें स्थान पर हैं। यहां भी शीर्ष पर श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन का नाम दर्ज है, जिन्होंने 67 बार ऐसा किया है। उनके आसपास भी कोई नहीं है। दूसरे स्थान पर हैं दिवंगत शेन वॉर्न जिन्होंने 37 बार ऐसा किया था वहीं तीसरे स्थान पर हैं 36 बार ऐसा करने वाले रिचर्ड हेडली और चौथे स्थान पर हैं भारतीय दिग्गज अनिल कुंबले। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 5 Wicket Haul
मुथैया मुरलीधरन- 67 (230 पारी)
शेन वॉर्न- 37 (273 पारी)
रिचर्ड हेडली- 36 (150 पारी)
अनिल कुंबले- 35 (236 पारी)
रंगाना हेराथ- 34 (170 पारी)
जेम्स एंडरसन- 32 (329 पारी)
रविचंद्रन अश्विन- 31 (168 पारी)

रविचंद्रन अश्विन ने नागपुर टेस्ट में कुल 8 विकेट अपने नाम किए। इसी के साथ उनके टेस्ट करियर में अब 457 विकेट हो गए हैं। टेस्ट क्रिकेट के लीडिंग विकेट टेकर्स की लिस्ट में अश्विन 9वें स्थान पर हैं। उनसे ऊपर 8वें स्थान पर हैं ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन। यानी मौजूदा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में दोनों के बीच आगे निकलने की होड़ रहेगी। वहीं इस लिस्ट के टॉप 7 में मौजूद सभी ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 500 या उससे अधिक टेस्ट विकेट लिए हैं। ऐसा करने के लिए अश्विन को अपनी मौजूदा फॉर्म जारी रखनी होगी।

भारतीय ऑल-राउंडर रवींद्र जडेजा पर नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में आईसीसी की आचार संहिता के तहत लेवल 1 के उल्लंघन के लिए मैच फीस का 25% (₹3.75 लाख) जुर्माना लगा है। मैच में जडेजा को गेंदबाज़ी हाथ की एक उंगली पर क्रीम लगाते देखा गया था। बकौल आईसीसी, जडेजा ने ऑन-फील्ड अंपायरों से अनुमति नहीं मांगी थी।

पूर्व भारतीय पेसर वेंकटेश प्रसाद ने ट्विटर थ्रेड में भारतीय टेस्ट टीम में उप-कप्तान के.एल. राहुल के चयन की आलोचना की है। प्रसाद ने लिखा, "कुछ लोग भाग्यशाली होते हैं और उन्हें सफल होने तक बेशुमार मौके दिए जाते हैं। उन्होंने दावा किया, राहुल का चयन प्रदर्शन के आधार पर नहीं बल्कि पक्षपात के आधार पर हुआ है।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की दौड़ में केवल 4 टीमों के होने के बाद आईसीसी ने 4 संभावित फाइनल मैच की सूची शेयर की है। इसमें ऑस्ट्रेलिया-भारत फाइनल की संभावना 76.9%, ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका फाइनल की संभावना 17.6%, ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका फाइनल की संभावना 3.8% और भारत-श्रीलंका फाइनल की संभावना 1.7% जताई गई है। फाइनल मैच जून में खेला जाएगा।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऐलन बॉर्डर ने नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीव स्मिथ द्वारा भारतीय गेंदबाज़ों को थम्स अप दिखाने पर कहा है, जब वे हमें ऑफ स्टंप के बाहर अपनी फिरकी से छका रहे थे तब हम थम्स अप दे रहे थे। बॉर्डर ने कहा, यह क्या तमाशा चल रहा है...यह एकदम बकवास है...लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने बढ़िया क्रिकेट खेला।

नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत के साथ ही इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की संभावना खत्म हो गई है। भारत, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंचने की दौड़ में हैं। पाकिस्तान, बांग्लादेश और मौजूदा चैंपियन न्यूज़ीलैंड पहले ही फाइनल में पहुंचने की दौड़ से बाहर हो गए थे।

ऑस्ट्रेलियाई ऑफ-स्पिनर नेथन लायन ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ओवरस्टेप (लाइन के बाहर पांव) किए बिना 30,064 गेंदें फेंकी हैं। 2011 में टेस्ट डेब्यू करने वाले 35-वर्षीय लायन ने 116 टेस्ट मैच खेले हैं और कभी भी ओवरस्टेप कर नो-बॉल नहीं दी है। वह शनिवार को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कम-से-कम 30,000 गेंदें फेंकने वाले 7वें क्रिकेटर बने।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के इंटरव्यू का एक वीडियो वायरल हो गया है जिसमें उन्होंने बताया कि गेंदबाज़ अपने व्यक्तिगत रिकॉर्ड बनाने के लिए उनसे गेंद मांगते हैं। उन्होंने कहा, वे मेरे पास आ जाते हैं और कहते हैं मैं 250-विकेट के करीब हूं...मुझे गेंद दो, मैं 400-विकेट के करीब हूं...मुझे गेंद दो, मैंने 4-विकेट लिए हैं...मुझे 5-विकेट लेने हैं।

भारतीय ऑल-राउंडर रवींद्र जडेजा ने नागपुर में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में प्लेयर ऑफ द मैच बनने के बाद ट्रॉफी के साथ अपनी तस्वीर ट्विटर पर शेयर की है। जडेजा ने लिखा, इस खूबसूरत ट्रॉफी को पकड़कर अच्छा लग रहा है। मैच में जडेजा ने 70 रन बनाए और 7 विकेट लिए।

नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के बाद भारत 61.67% अर्जित अंकों के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया 70.83% अर्जित अंकों के साथ अंकतालिका में टॉप पर है जबकि श्रीलंका 53.33% अर्जित अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। अंकतालिका में दक्षिण अफ्रीका 48.72% अर्जित अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

ये भी पढ़ें:- Real Madrid CF ने पांचवी बार जीता फीफा क्लब विश्व कप का खिताब, फाइनल में Al Hilal SFC को दी मात

ताजा समाचार

लखनऊ : दो युवकों को रौंदने वाले केजीएमयू के डॉक्टर पर गैर इरादतन हत्या की प्राथमिकी
Avanish Dixit: कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष की मुश्किलें हो रही कम...अब इस मामले में भी मिली जमानत
चार माह की बच्ची को गन प्वाइंट पर लेकर दंपति को लूटा : बाइक पर सवार होकर आए थे तीन बदमाश, रास्ता पूछने के बहाने रोका
मुरादाबाद : नाराज पत्नी को लेने मायके पहुंचे पति को पीटा, गंभीर रूप से घायल 
बदायूं: रामजी की निकली सवारी, रामजी की लीला है न्यारी; शहर में धूमधाम से निकली राम बारात, शहरवासी बने बाराती
संभल: प्रेमी युगल की हत्या में दोषी पुत्री के पिता को मिला आजीवन कारावास